Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

Whey Protein shake के साथ अपने मांसपेशियों की परिभाषा बदले

Madhura Mohan

Posted on February 19 2019

जैसा कि वर्तमान पीढ़ी मांसपेशियों के निर्माण और स्वस्थ जीवन शैली के आसपास अधिक तैनात है, प्रोटीन पाउडर क्षेत्र फलफूल रहा है। यह कहने की जरूरत नहीं है कि Whey proteinकई विभिन्न प्रकार के supplement पदार्थों में से सबसे अधिक भरोसेमंद और पसंदीदा प्रोटीन है, क्योंकि यह पानी में घुलनशील दूध प्रोटीन है और इसमें मानव आहार की जरूरतों के लिए आवश्यक सभी नौ अमीनो एसिड शामिल हैं।

अब तक, whey प्रोटीन के अच्छे या बुरे होने पर बहुत स्पष्टता नहीं है। यह केवल उपयोग विधि और Whey supplement लेने का समय,जिसके बारे में हम अभी भी भ्रमित हैं।

 

क्या आपका Whey protein लेने का रूटीन नीर नहीं है?

प्रतिदिन एक ही नाश्ता खाने की कल्पना करें ... संभव नहीं, है ना? जब आप Whey (विशेष रूप से unflavoured) का सेवन करते हैं तो उसी तरह से आप महसूस करते हैं जैसे हर दिन। जाहिर है, कोई भी नीरस हो जाता है वह उबाऊ हो जाता है! कोई बात नहीं, क्यों न अपने Whey protein को फल, दूध, नट्स, चॉकलेट, शहद आदि से समृद्ध करने के लिए थोड़ा क्रिएटिविटी का उपयोग करें ताकि आप अपने आप को स्वादिष्ट उपचार दे सकें? प्रोटीन शेक आपको पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों की एक अतिरिक्त खुराक देता है, प्रोटीन के साथ।

 

मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत के लिए प्रोटीन कैसे optimal हैं?

हमारी मांसपेशियां अमीनो एसिड पर इतनी अधिक निर्भर हैं कि एमिनो एसिड के बिना, हमारी मांसपेशियों का खुद को विकसित करना और उनकी मरम्मत करना लगभग असंभव होगा।एक अकेला प्रोटीन अणु कार्बन, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन और ऑक्सीजन से बना है। यह नाइट्रोजन है जो मांसपेशियों के tissues की वृद्धि और मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक प्रोटीन शेक आपके शरीर में पर्याप्त नाइट्रोजन संतुलन को बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करता है, ताकि आपके शरीर को एनाबॉलिक स्थिति में रहने में मदद मिल सके। वास्तव में, प्रोटीन शेक बड़ी मात्रा में उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाने की तुलना में अधिक सुविधाजनक और effective हैं। 

 

क्या Whey protein लेने का एक विशिष्ट समय है?

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, प्रोटीन- पोषण कार्यक्रम का एक हिस्सा है। जैसा कि हमारा शरीर अमीनो एसिड की कमी के एक निरंतर चक्र में है, उसे कभी भी प्रोटीन खिलाना निश्चित रूप से मांसपेशियों के निर्माण के संतुलित वातावरण को बनाए रखने के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, Whey protein पूरकता आपके कसरत regime के अलावा कभी भी ले सकते हैं  

 

प्रोटीन shake के कई उपयोग है

हालाँकि प्रोटीन शेक के लिए कोई समय नहीं है, यहाँ पर protein shake का अपना स्थान है।ए। जब हमेशा ठोस भोजन के माध्यम से प्रोटीन प्राप्त करना संभव नहीं होता है, खासकर जब आप shift में काम कर रहे होते हैंख। जब आपके पास भोजन तैयार करने का समय नहीं होता है जिसके माध्यम से आपको प्रोटीन मिलता है।सी। यदि आपका इरादा मांसपेशियों का निर्माण करना, वजन कम करना और स्वास्थ्य सुधार है।घ। जब आपको वर्कआउट के बाद ठोस आहार का सेवन करना मुश्किल हो जाता है।  

 

प्रोटीन शेक के उपयोग के विभिन्न तरीके और उद्देश्य जानें:

प्रोटीन शेक आपके दिन की शुरुआत के लिए एक अच्छा तरीका हैMorning आप बहुत व्यस्त होते हैं जो आपको नाश्ते के लिए बैठने नहीं देता हैं और आपको आसानी से उपलब्ध चीनी snacks से चिपक जाते हैं। अब ऐसा मत करो!अपने दिन की शुरुआत करने के लिए दूध के साथ अपने लिए प्रोटीन शेक बनाएं। यदि आप जल्दी में हैं तो यह नाश्ते के रूप में काम करता है।प्रोटीन शेक आपको भूख के दर्द को रोकने में मदद करता है और आपको पूरी सुबह ऊर्जा जारी रखने में मदद करता है। जर्नल ऑफ डेयरी साइंसेज में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार, जिन लोगों ने एक उच्च प्रोटीन नाश्ते का सेवन किया, जिनमें दूध शामिल था, उनमें blood sugar level में अधिक स्थिरता थी और सुबह के बाकी time में भूख की भावनाओं को कम देखा गया है उनके मुकाबले जिन्हें उच्च कार्ब वाला नाश्ता दिया गया था ।

https://asitisnutrition.com/pages/how-to-make-oat-meal-shake-using-as-it-is-whey-protein.

 

Pre-Workout प्रोटीन शेक I

अक्सर हम सुनते हैं कि जिम जाने वाले जिम में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाने की शिकायत करते हैं।क्योंकि, इसका कारण यह है कि मांसपेशियों को वह ईंधन नहीं दिया जाता है जिसकी उन्हें अपनी अधिकतम क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है!कसरत से एक घंटे पहले protein shake का सेवन करने पर यह एमिनो एसिड प्रदान करेगा जो मांसपेशियों के टूटने को रोकता है, नई मांसपेशियों के निर्माण को प्रोत्साहित करता है और आपको अपनी पूरी क्षमता से प्रदर्शन करने में मदद करता है।

https://asitisnutrition.com/pages/pineapple-power-shake

 

Fat loss में प्रोटीन शेक का हाथ I

आप रातोंरात एक ट्रिमर फिजीक की उम्मीद नहीं कर सकते। इसके अलावा, शरीर में fat घटाने के दौरान मांसपेशियों को बनाए रखना एक चुनौती है। फिर इसे कैसे प्राप्त किया जाए? बहुत आसान है । वजन कम करने का राज है कैलोरी कम करना !प्रोटीन शेक आपके metabolism को बढ़ावा देने में मदद करता है (यानी, आपको प्रत्येक दिन अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है), आपको पूर्ण और तृप्त महसूस करता है। Protein shakes भूख की कमी को कम करता है, एक तरफ आपकी मांसपेशियों को आपूर्ति करता है, जिसमें अमीनो को मरम्मत और पुनर्निर्माण की आवश्यकता होती है।कैलोरी की संख्या कम रखने और अच्छे परिणाम देखने के लिए चीनी और वसा के अपने सेवन को कम करने के लिए दूध के बजाय पानी के साथ अपने प्रोटीन शेक को ब्लेंड करें।

https://asitisnutrition.com/pages/how-to-make-strawberry-vanilla-shake-using-as-it-is-whey-protein

 

Muscle building और वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का शेक I

अब विपरीत scenario हैं। वजन और साथ ही मांसपेशियों को प्राप्त करना चाहते हैं?केवल प्रोटीन शेक का सेवन करने से आपकी जरूरत पूरी नहीं होगी । वजन बढ़ना आम तौर पर कैलोरी के सेवन का मामला है!मट्ठा प्रोटीन शेक का सेवन कार्ब्स, वसा और अन्य स्वस्थ अवयवों में उच्च कैलोरी (जैसे डार्क चॉकलेट, नारियल का दूध, और मक्खन) के साथ करें जो आपके शरीर को वजन बढ़ाने के लिए ऊर्जा की आपूर्ति प्रदान करते हैं।

https://asitisnutrition.com/pages/how-to-make-peanut-butter-chocolate-shake-using-as-it-is-whey-protein

 

Post workout के लिए प्रोटीन शेक I

क्या आपका प्रशिक्षण सत्र समाप्त हो गया? क्या आपको पता है कि अब आपकी मांसपेशियों की स्थिति कैसी है? यहाँ है जवाब । एक गहन कसरत के बाद, आपकी मांसपेशियां खुद को ठीक करने और पुनर्निर्माण के लिए ईंधन की मांग करती है। मांसपेशियां anabolic उपचय विंडो नामक स्थिति में प्रवेश करती हैं। इस समय के दौरान, आपकी मांसपेशियों को सामान्य से अधिक अमीनो को absorb करने के लिए प्राइम किया जाता है। यह अवधि आपके व्यायाम के बाद लगभग एक घंटे तक रहती है।एक प्रोटीन शेक को पीने के बाद मांसपेशियों तक पहुंचने में केवल 30 मिनट लेता है। जब कसरत के बाद का सेवन किया जाता है, तो यह कसरत के दौरान मांसपेशियों के तीव्र संकुचन के कारण होने वाले micro tears को ठीक करने के लिए एमिनो की एक धारा देता है, जल्दी ठीक होने में सहायता करता है और मांसपेशियों को बड़ा और मजबूत बनाने में मदद करने के लिए मांसपेशियों के प्रोटीन synthesis को बढ़ाता है।https://asitisnutrition.com/pages/how-to-make-almond-blast-shake-using-as-it-is-whey-protein 

Note: प्रोटीन शेक जादुई रूप से फर्क नहीं करेगा। इसे अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उचित व्यायाम के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

 

Protein Shake आपकी मांसपेशियों को टोन करने का एक स्वादिष्ट तरीका है ... क्या आपको नहीं लगता?

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing