Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

Whey Protein को कब लेना है?

Anju Mobin

Posted on February 19 2019

Whey Protein प्रोटीन का सबसे सस्ता और सबसे सामान्य रूप है, पनीर का उत्पादन है । Whey protein concentrate एक common body building supplement है जिसका उपयोग अक्सर मांसपेशियों की अतिवृद्धि को अधिकतम करने के लक्ष्य के साथ प्रोटीन सेवन बढ़ाने के लिए किया जाता है ।

Whey protein आमतौर पर तीन प्रमुख रूपों में आता है: Concentrate (डब्ल्यूपीसी), Isolate (डब्ल्यूपीआई), और Hydrosylate (डब्ल्यूपीएच) ।

Concentrate का आम तौर पर fat (कोलेस्ट्रॉल) का निम्न (लेकिन अभी भी महत्वपूर्ण) स्तर होता है लेकिन, सामान्य तौर पर, लैक्टोज के रूप में bio-active compounds के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट के उच्च स्तर होते हैं। वे वजन से केवल 29% से 89% प्रोटीन हैं।Whey protein को पचाने और उपयोग करने के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा रूप माना जाता है। Whey protein Glutamine और Branched Chain Amino Acid (BCAA) में समृद्ध है। ये उन सभी के लिए आवश्यक अमीनो एसिड माने जाते हैं जो मांसपेशियों के टूटने और समर्थन वसूली का ऊर्जा स्रोत प्रदान करके प्रशिक्षित करते हैं।

Whey protein का उपयोग कई bio-chemical processing में किया जा सकता है और मांसपेशियों के संकुचन, वृद्धि और मरम्मत के लिए आवश्यक है। Whey protein का उपयोग कई metabolic प्रक्रियाओं को बनाए रखने और शरीर की संरचना को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है।

 

इसे कब लेना है?

Whey protein लेने का सबसे अच्छा समय आपकी मांसपेशियों की वसूली में मदद करने के लिए अपनी कसरत खत्म करने के 1 घंटे के भीतर है। बेशक, अध्ययन से पता चलता है कि शरीर की मरम्मत और पुनर्वृद्धि में 48 घंटे तक लग सकते हैं। यही कारण है कि लोग दिन भर में 20g से 30g तक Whey protein लेते हैं।  सुबह Whey protein लेनाजैसे ही ग्लाइकोजन स्टोर रात भर चलने पर कम होने लगता है, शरीर को metabolic प्रक्रियाओं को शक्ति देने के लिए अमीनो एसिड स्टोर की ओर जाने के लिए मजबूर किया जाता है। यह मांसपेशियों को एक कैटाबोलिक (या टूटने) स्थिति में रखता है। Whey protein एक तेजी से पचने वाला प्रोटीन है, जो सुबह के लिए एकदम सही होता है क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को जल्दी से एमिनो एसिड पहुंचाता है और मांसपेशियों के टूटने का प्रतिकार करता है। ज्यादातर विशेषज्ञ एक गुणवत्ता वाले मट्ठा प्रोटीन शेक का सेवन करने की सलाह देते हैं, जैसे कि मट्ठा प्रोटीन 80, सुबह सबसे पहले। यह इसके प्रभावशाली जैविक मूल्य और महान एमिनो एसिड प्रोफाइल के कारण है जो अंततः आपको दिन के लिए सेट करता है।

 

Taking Whey protein Pre-workout

Whey protein शेक प्री-वर्कआउट शरीर में एक सकारात्मक नाइट्रोजन संतुलन बनाने के लिए अभिन्न अंग है। प्रोटीन synthesis को प्रोत्साहित करने और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए यह आवश्यक है। प्रोटीन नई मांसपेशियों की वृद्धि का निर्माण खंड है। शोध में पाया गया है कि जब Whey protein 'प्रतिरोध व्यायाम से तुरंत पहले' लिया जाता है तो प्रोटीन synthesis बढ़ जाता है। इस कारण से, अपने pre-workout शेक के आधार के रूप में 25-35 ग्राम Whey प्रोटीन सहित प्रयास करें।

 

Taking Whey protein post-workout

शायद एथलीटों के लिए Whey Protein लेने का सबसे महत्वपूर्ण समय कसरत के तुरंत बाद है। इसका कारण यह है कि आपने अपनी मांसपेशियों को बहुत तनाव में डाल दिया है और अब उन्हें मरम्मत और पुनः विकास के लिए पोषक तत्व प्रदान करने की आवश्यकता है । एक तेजी से काम करने वाला प्रोटीन स्रोत जैसे Whey protein एक आदर्श विकल्प है। अनुसंधान से पता चलता है कि एक शक्ति आधारित प्रशिक्षण सत्र के बाद आपकी मांसपेशियों भूखी होती है और इसलिए 'स्पंज जैसी' होती है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि आप दिन के किसी भी समय की तुलना में इस बिंदु पर अधिक प्रोटीन absorb कर सकते हैं। इसलिए इस Whey protein को ज्यादा मात्रा में पोस्ट वर्कआउट लेने में समझदारी है । यह आपके शेक के लिए एक बेहतरीन आधार के रूप में काम करेगा और रिकवरी प्रक्रिया को शुरू करेगा। 

 

सोने से पहले Whey protein लेना 

रात भर कुछ लोग भोजन के बिना रहते हैं । सीमित पोषक तत्वों के साथ, आपकी मांसपेशियां फिर metabolic प्रक्रियाओं को ईंधन देने के लिए अमीनो एसिड स्टोर में बदलने के लिए मजबूर किए जाते हैं । सोने से पहले whey protein शेक पीने की सिफारिश की जाती है ताकि आपकी मांसपेशियों को एक कैटाबोलिक अवस्था में प्रवेश करने से रोका जा सके। इस तरह से शरीर को खिलाने से यह सुनिश्चित होता है कि पोषक तत्व रात भर के उपवास के दौरान उपलब्ध हैं और मांसपेशियों के टूटने से बचा जा सकता है। इसकी तेजी से जारी प्रकृति के कारण, कई पोषण विशेषज्ञ सोने से पहले Whey protein के बजाय Casein protein की सिफारिश करना पसंद करते हैं। यह रात भर मांसपेशियों को पोषक तत्वों का एक धीमा रिलीज प्रदान करता है।

 

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing