Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

क्या Creatine आपका वजन बढ़ाता है?

Madhura Mohan

Posted on June 08 2019

यदि आप एक बॉडीबिल्डर हैं या फिटनेस प्रशिक्षण में रुचि रखते हैं, तो मुझे यकीन है कि आपने Creatine और मांसपेशियों के चमत्कार के बारे में बहुत कुछ सुना होगा। Creatine supplement के साथ आपकी ताकत और lean muscles के लाभ को दोगुना करने के
लिए पाया गया है।


वास्तव में क्रिएटिन क्या है?

संक्षेप में, Creatine शरीर में स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला एक एमिनो एसिड है और हर दिन लगभग 2 gms की दर से एमिनो एसिड ग्लाइसिन, मेथिओनिन और आर्जिनिन के संयोजन से liver में synthesize किया जाता है। Creatine आमतौर पर क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट के रूप में उपलब्ध है। उच्च तीव्रता, छोटी अवधि के व्यायाम के दौरान, Creatine शरीर के लिए ईंधन के प्रमुख स्रोत में परिवर्तित हो जाता है।

क्या Creatine आपका वजन बढ़ाने का कारण बनता है?

मुझे क्षमा करें; आपको इस पर सीधे हां या कोई उत्तर नहीं मिलेगा, क्योंकि सवाल थोड़ा confusing है! आपको पहले यह समझने की आवश्यकता है कि क्रिएटिन के उपयोग के परिणामस्वरूप आप किस प्रकार का वजन हासिल करने जा रहे हैं। जबकि हमारे शरीर के कुल वजन का योगदान शरीर की fat और lean muscle mass से होता है, Creatine (कैलोरी, वसा और कार्बोहाइड्रेट में कम) fat composition को नहीं बढ़ाता है, यह वास्तव में शरीर की fat में कटौती करता है और दुबलापन बढ़ाता है । इसलिए यह कहा जाता है, मांसपेशियों का वजन fat से अधिक होता है, ऐसे में आप lean
muscle mass का वजन हासिल करेंगे, ना की fat का वजन ।


कैसे क्रिएटिन lean muscle mass प्राप्त करने में मदद करता है?

जैसा कि पहले कहा गया था, क्रिएटिन मांसपेशियों की cells के लिए मुख्य energy supplier है। मांसपेशियों की cells में प्रवेश करते समय Creatine अपने साथ पानी खींचता है और water retention का कारण बनता है, जिससे मांसपेशियां सूज जाती हैं। इसके परिणामस्वरूप आमतौर पर शरीर का वजन 1 से 2Kg के पैमाने पर बढ़ता है। अतिरिक्त पानी बेहतर muscle protein synthesis को बढ़ता है, जिससे शरीर अधिक lean muscle mass बनाता है।

Lean muscle mass का एक अन्य कारण Creatine की संभावित एटीपी को बढ़ाने की क्षमता है, जो आपको लंबे समय तक प्रशिक्षित करने की अनुमति देता है। Creatine को एक जादू पदार्थ के रूप में नहीं माना जाना चाहिए जो आपको अधिक मांसपेशियों देता है। यदि आप इसके साथ कड़ी मेहनत नहीं कर रहे हैं तो इसका supplementation आपको शून्य लाभ देता है।

 

Creatine आपको वह वज़न हासिल करने देगा जो आप चाहते हैं: lean, solid muscle mass...

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing