Whey Protein केवल पुरुषों के लिए नहीं है Whey Protein केवल पुरुषों के लिए नहीं है – AS-IT-IS Nutrition

Call: +91- 9741933033 |  orders@asitisnutrition.com

Whey Protein केवल पुरुषों के लिए नहीं है

Madhura Mohan

Posted on January 16 2019

 
हाल ही में, Whey protein की लोकप्रियता में एक विस्फोट हुआ हैइस fact के कारण कि Fitness और supplements साथ साथ जाती है। हर कोई फिटनेस का दीवाना है और महिला समुदाय पीछे नहीं है। लेकिन जब Whey supplement लेने की बात आती हैतो एक भय उनके दिमाग पर छा जाता है! महिलाओं के बीच एक गलत धारणा बन गई है कि Protein supplement केवल पुरुषों के लिए है। क्योंकि  प्रोटीन के बाजार में 'पुरुषों की imageको ऐसा दिखाया जाता है कि महिलाओं को लगता है कि अगर वे भी  इसका उपयोग करेंगी तो वे भी मोटी हो सकती है ! महिलाएं यह जान ले कि यह सिर्फ एक मार्केटिंग strategy  है !
आइए Whey के बारे में अपने डर को भगाए
बुनियादी बातों में अगर विज्ञान को लागू किया जाए तो हम समझ सकते हैं कि प्रोटीन की आवश्यकता हर किसी को उनके शरीर की प्राथमिक निर्माण खंड के रूप में होती है पुरुषों या महिलाओं की परवाह किए बिना Whey Protein विशेष रूप से हमें हमारे दैनिक प्रोटीन तक पहुंचने में सक्षम बनाता है क्योंकि हमारा शरीर सभी आवश्यक अमीनो एसिड का निर्माण नहीं कर सकता तो हमारे लिए यह काम Whey protein करता है । हमें अपने लिंग अंतर को एक तरफ रखने की आवश्यकता है और Whey Protein  के पोषक तत्वों का महिला और पुरुष दोनों को इसका लाभ मिलना चाहिए ।
Fact कल्पना से अलग है
महिलाएं अक्सर बालों के पतले होने, मोटापेनाजुक नाखूनोंथकान महसूस करने आदि की शिकायत करती हैंलेकिन क्या हमने इसका कारण जानने की कोशिश की है?
कारण बहुत सरल है, आप को प्रोटीन की कमी हैं! अध्ययनों के अनुसारमहिलाओं के लिए आवश्यक औसत प्रोटीन 46g / दिन और पुरुषों के लिए 56g / दिन है। हमारा शरीर सभी Amino acid  का उत्पादन नहीं कर सकता है। Whey Protein को अपने आहार में शामिल करके हम उन Amino acid की कमी को पूरा कर सकते हैं
 Whey protein के विभिन्न लाभों के बारे में जानें: 
1 Whey protein एक आसानी से पचने वाला और एक पूर्ण प्रोटीन है।
2 Whey protein Cholestrol के स्तर को नीचे लाने में मदद करता है ।
3 Whey protein का Leucine मांसपेशियों के संश्लेषण को बढ़ावा देने में मदद करता है।
4 Glutamine प्रतिरक्षा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।
5 Arginine रक्त संचार बढ़ाता है।
आप ही सोचिये !         
हम सभी जानते हैं कि Whey Protein दूध का उत्पन्न है। क्या हम सभी वही दूध नहीं पीते जो गाय द्वारा उत्पादित किया जाता है या हम कभी लिंग-विशिष्ट दूध की तलाश करते हैं?
जब Whey Protein कि बात आती है तो यह समझ क्यों नहीं हैइन सबके बाद Whey protein सिर्फ एक प्रोटीन ही तो है
अभी भी BULK-UP लेने की सोच रहे हैं?
यह समय है जब हम इस मुद्दे को सील कर दें! वे दिन गए जब Whey Protein पुरुषों के लिए reserved था।
आनुवंशिक रूप से, पुरुषों में महिलाओं की तुलना में शरीर बड़ा होता हैयही कारण है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में प्रोटीन का सेवन काफी अधिक होना चाहिए।
इसके अलावा, पुरुषों में अधिक testosterone होता हैजो व्यायाम के साथ मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाता है। महिलाओं में इस हार्मोन का कुछ अंश होता हैजिसका अर्थ है कि महिलाएं पुरुषों की तरह आसानी से मांसपेशियों को हासिल नहीं कर सकती हैं।
  1. पुरुषों को महिलाओं की तुलना में प्रोटीन की बड़ी आवश्यकता होती है, प्रोटीन का सेवन भी व्यक्ति की ऊंचाईवजन और दैनिक दिनचर्या के अनुसार होता है।
  2. Carbohydrates की तुलना में, जो बहुत तेजी से पचते हैंप्रोटीन टूटने और पचने में अधिक समय लेते हैं। दूसरी तरफWhey Proteinचयापचय / metabolism को बढ़ाता है और अधिक कैलोरी जलाता है।
  3. वास्तव में, Whey Protein अतिरिक्तfat को कम करने में मदद करता है। Whey Protein काफी हद तक ghrelin को कम करता हैएक हार्मोन जो भूख को उत्तेजित करता है। चूंकि शरीर प्रोटीन को पचाने में अधिक समय लेता हैयह शरीर में ऊर्जा के लिए fat तक पहुंचता हैजिससे दुबली मांसपेशियों का निर्माण होता है।
  4. खनिज और विटामिन का सेवन है जो पुरुषों और महिलाओं के लिए विशिष्ट है, Whey protein नहीं!
 प्रोटीन की बहुमुखी प्रतिभा विचार करने लायक है!
तो देवियोंअपने डर को एक तरफ रखें और अपने शरीर को  tone करें और Whey protein के साथ अपनी ताकत में सुधार करें!
 
 
 
 
 
 
 

More Posts