Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

Creatine Monohydrate के साथ अपनी परिधि को बढ़ाएं

Madhura Mohan

Posted on January 16 2019

Supplement की एक विस्तृत range के बीच, यदि आप ताकत बढ़ाने के लिए एक सही supplement लेने में मदद की तलाश कर रहे हैं तो Creatine आपकी पसंद होनी चाहिए! Creatine एक गैर-आवश्यक अमीनो एसिड है और muscle up-take के संदर्भ में nutritional supplement का सबसे प्रभावी रूप है और तीव्र कसरत कि क्षमता बढ़ाने के लिए तेजी से लोकप्रिय है।

 

आपके शरीर में  90- 95%  Creatine मांसपेशियों में जमा होता हैI 

Creatine प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला Amino acid है जो शरीर में अन्य Amino acid  glycine, arginine and methionine द्वारा संश्लेषित किया जाता है । हालांकि मांसपेशियां Creatine के लिए भंडारगृह हैं, लेकिन यह यहां संश्लेषित नहीं होता है । Creatine को liver, kidney और pancreas में संश्लेषित किया जाता है और फिर Creatine Monohydrate के रूप में मांसपेशियों में स्थानांतरित किया जाता है।जब हम Creatine युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मछली और मांस का सेवन करते हैं, तो यह रक्त धारा के माध्यम से शरीर में समा जाता है और मांसपेशियों में जमा होता है।

 

अधिक Creatine  का अर्थ है अधिक क्षमता का एटीपी(ATP) 

Creatine मांसपेशियों की कोशिकाओं के अंदर, एक उच्च ऊर्जा फॉस्फेट अणु से जुड़ जाता है और Creatine Phosphate बन जाता है । एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (ATP) एक organic compound है जो मांसपेशियों में पाया जाता है और सभी जीवों में प्राथमिक ऊर्जा वाहक है। जब एटीपी ऊर्जा के निर्वहन के दौरान फॉस्फेट अणु खो देता है और एडेनोसिन डीफॉस्फेट (ADP) बन जाता है, Creatine उसे अपने फॉस्फेट समूह को दान करके फिर से ATP बनने के लिए रिचार्ज करता है, इस तरह निरंतर ऊर्जा उत्पादन के पीछे ड्राइविंग स्रोत होने से अधिक हद तक योगदान देता है।Creatine के साथ व्यायाम के दौरान उच्च दर का ATP संश्लेषण मांसपेशियों के निर्माण की क्षमता को बढ़ाती है। अध्ययनों के अनुसार, Creatine को anaerobic carbohydrate oxidation की तुलना में  2 गुना , aerobic carbohydrate oxidation की तुलना में 4.5 गुना और fat oxidation की तुलना में 11 गुना तेजी से ATP उत्पन्न करने के लिए श्रेय दिया जाता है । 

 

Creatine UP-TAKE को कैसे बढ़ावा दें?

Supplement के साथ इष्टतम परिणाम को पूरा करने के लिए Creatine rich भोजन का उपभोग बहुत बढ़िया है। अनुसंधान से पता चलता है कि Creatine का उत्थान तब अधिक होता है जब insulin का स्तर अधिक होता है। एक ग्लूकोज पेय, फलों का रस या प्रोटीन (जो रक्त इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है) के साथ मिलकर creatine प्रभावी ढंग से मांसपेशियों की retention को बढ़ाता है। चूंकि तीव्र कसरत से anabolic harmone का स्राव बढ़ता है, इसलिए Creatine का पोस्ट-वर्कआउट शरीर की आपूर्ति को restore करने के लिए एक प्रभावी तरीका माना जाता है।

 

क्या Creatine Hydration स्तर को प्रभावित करता है?

हालांकि Creatine यकीनन सबसे लोकप्रिय supplement में से एक है, यह एक आम Myth से जुड़ा हुआ है कि यह आपको निर्जलित छोड़ देता है! Creatine अपना काम करने के लिए रक्त के प्लाज़्मा से पानी खींचता है और अतिरिक्त पानी को मांसपेशियों में जमा करता है, जिससे कोशिकाएँ अधिक मात्रा में बड़ी दिखती है और कोशिका के संचय की प्रक्रिया मजबूत होती हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपको निर्जलित कर कर देता है । संग्रहित पानी मांसपेशियों को हाइड्रेट करता है और मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ावा देता है।इस समय हम myth को दूर कर देते हैं क्योंकि Creatine से पानी की अवधारण नहीं होती है, जो एक प्रक्रिया है जो मांसपेशियों की कोशिका के बाहर होती है।चूंकि पानी शरीर में यात्रा करने के लिए सभी पोषक तत्वों द्वारा आवश्यक एक महत्वपूर्ण तरल पदार्थ है, इसलिए हमेशा supplement की परवाह किए बिना बहुत सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

 

Creatine के प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण हैं I

1. आसानी से रक्त धाराद्वारा absorb हो जाता है क्योंकि यह पानी में घुलनशील होता है।

2. मांसपेशियों में पानी के absorption के कारण शरीर के तापमान को संभावित रूप से नियंत्रित करता है।

3. शाकाहारियों को सबसे अधिक लाभ होता है क्योंकि Creatine का स्तर उनमें कम होता है।

4. शरीर के लिए अधिक ऊर्जा उत्पन्न करता है।

5. Creatine Phosphate को पुनर्जीवित करने के लिए H+ आयनों को absorb करके मांसपेशियों के PH drop को रोकने में मदद करता है।

6. रक्त प्रवाह को बढ़ाकर कसरत से जुड़ी मांसपेशियों की क्षति और दर्द को कम करने में मदद करता है।

7. मांसपेशियों के विकास के लिए testosterone को बढ़ाने में मदद करता है।

8. याददाश्त में सुधार और त्वचा की उम्र बढ़ने की गति को कम करने के लिए श्रेय दिया जाता है।Creatine अधिकतम परिणाम के लिए आवश्यक पूरक है।

 

Creatine एक अधिकतम "वर्क-आउट" पूरक है जो अधिकतम वर्क-आउट परिणामों के लिए है।

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing