Call: +91- 9741933033 |  orders@asitisnutrition.com

Muscle Building के लिए Soy Protein के मुकाबले Whey Protein

Anju Mobin

Posted on February 08 2019

इस बहस पर कि Whey protein बेहतर है या Soy protein बेहतर है, शोध और अध्ययन के निष्कर्ष से पता चलता है कि Whey protein में बढ़त है। Whey protein दूध और में पानी में घुलनशील है, यह एक पशु-आधारित प्रोटीन है, जबकि सोया पौधों से आता है। हालांकि इन दोनों supplements के प्रदर्शन को आंकने के लिए कई पैरामीटर हैं, इस पोस्ट के जरिए, हम इसे वजन घटाने, मांसपेशियों के निर्माण और टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर होने वाले प्रभाव को देखेंगे। 

 

वजन घटाने के लिए Whey v/s SoyI

वजन घटाने के लिए प्रोटीन supplement की खपत बढ़ाना, लंबे समय से आहार विशेषज्ञों और body builders द्वारा एक शक्तिशाली रणनीति है। हालाँकि, सही प्रकार के प्रोटीन का सेवन करना आवश्यक है। हाल के अध्ययनों के प्रकाश में, ऐसा लगता है कि Whey protein का वजन घटाने के क्षेत्र में Soy पर एक निश्चित जीत है। कई अध्ययनों से पता चला है कि Whey protein शरीर की fat को काटने में मदद करता है, जबकि Soy का कम से कम प्रभाव होता है। Beltsville Human Nutrition Research Centre, USDA, Beltsville द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग दिन में दो बार Whey protein supplement का सेवन करते हैं उनके आहार में कोई अन्य बदलाव किए बिना वजन और fat loss का प्रभाव देखा गया है । जिन प्रतिभागियों ने Soy का सेवन किया, उनके वजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। Soy सहित प्रोटीन के अन्य source की तुलना में whey lean body mass को बेहतर ढंग से बढ़ाने के लिए सिद्ध हुआ है। संक्षेप में, whey protein Soy और अन्य प्रकार के प्रोटीन की तुलना में वजन और fat के घटाने का बेहतर विकल्प है। 

 

मांसपेशियों के निर्माण के लिए Whey V/S Soy  

चूंकि Whey protein पचता है और शरीर द्वारा तेजी से absorb किया जाता है, इसलिए यह साबित हो गया है कि high muscle growth and repair rate को उत्तेजित करता है ,जो इसे कसरत और प्रशिक्षण सत्रों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि Soy या Casein की तुलना में Whey protein एक बेहतर मांसपेशी-निर्माता है। The Human Performance Laboratory, Department of Kinesiology, University of Connecticut द्वारा किए गए एक अध्ययन में, Whey protein में leucine उच्च दर्जे में है, जो जल्दी absorb होता है और मांसपेशी प्रोटीन synthesis में अधिक pronounced growth को बढ़ाता है।  

 

Whey protein V/S Soy protein: Testosterone  प्रभाव  

Whey protein को कुछ अध्ययनों में testosterone को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है; हालाँकि, इस पर पूरी तरह से academic circles में एक मत नहीं है । यह निश्चित है कि Soy testosterone के स्तर को कम करता है, संभवतः एक यौगिक call genistein के कारण होता है, जो estrogen के प्रभाव की नकल करता है।इसके अलावा, एक अध्ययन, जो 10 पुरुष athletes  के साथ आयोजित किया गया था, उसमें पाया कि whey cortisol के स्तर को भी रोकता है, जो मांसपेशियों की recovery को बाधित करता है और प्रतिरक्षा को कमजोर करता है। जबकि whey और testosterone के स्तर के बीच सकारात्मक संबंध को साबित करने के लिए अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है, यह सुनिश्चित करता है कि कोई नकारात्मक प्रभाव न हो। Soy protein के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है, जो इस महत्वपूर्ण हार्मोन के उत्पादन को रोक सकता है जो मांसपेशियों की वृद्धि को उत्तेजित करता है, libido को बनाए रखता है और mood को बढ़ाने में मदद करता है।

 

Whey-ing your options 

Soy protein ने हाल ही में कुछ नकारात्मक प्रचार प्राप्त किया होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है। यह flab काटने या मांसपेशियों के निर्माण में whey जितना शक्तिशाली नहीं हो सकता है, लेकिन मानव शरीर, विशेष रूप से हृदय और कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर इसका समग्र प्रभाव बल्कि फायदेमंद है। Soy protein कई पीढ़ियों से कई एशियाई देशों में आहार का एक अभिन्न पूरक रहा है। इसमें अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प होने के अलावा इसमें उच्च स्तर के फाइबर, खनिज और विटामिन भी होते हैं।हालांकि, मांसपेशियों के निर्माण और वजन घटाने जैसे विशिष्ट परिणामों के लिए, Whey protein एक बेहतर विकल्प बनकर उभरा है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह आंशिक रूप से Whey protein के तेज-अभिनय प्रकृति के कारण है, जो इसे पचाने और जल्दी absorb करने की अनुमति देता है। Whey protein, Soy protein से अधिक स्वादिष्ट होने के अलावा liver में fat की मात्रा को कम करने के लिए दिखाया गया है। 

 

Whey protein और Soy protein: final thoughts 

इस fact को देखते हुए कि फैट shedding, मांसपेशियों के निर्माण और testosterone के स्तर में हस्तक्षेप न करने के मामले में Whey protein का हाथ आगे है, यह निश्चित रूप से bodybuilders के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन चूंकि Whey protein एक dairy उत्पाद है और इसमें lactose होता है, इसलिए यह कुछ लोगों के लिए एक viable विकल्प नहीं है, जैसे कि शाकाहारी या व्यक्ति जो लैक्टोज असहिष्णु हैं। Whey protein हाल ही में एक मुख्यधारा प्रोटीन supplement बन गया है, हालांकि यह लंबे समय से विशेष रूप से bodybuilders और प्रशिक्षकों द्वारा उपयोग किया जाता है। लेकिन, Soy protein Whey protein की तुलना में सस्ता होता है। यदि आप विशेष रूप से एक Lactose free, plant-based प्रोटीन की तलाश में हैं, तो Soy एक अच्छा दांव है। एक गुणवत्ता वाले प्रोटीन सप्लीमेंट में निवेश करें जो उस उद्देश्य को पूरा करता है जिसे आप नियमित रूप से प्राप्त करना और उसका उपभोग करना चाहते हैं - सही मात्रा में और सही समय पर सर्वोत्तम परिणाम देखने के लिए।

 

More Posts