Supplement में भारी धातुओं और कीटनाशकों का प्रभाव Supplement में भारी धातुओं और कीटनाशकों का प्रभाव – AS-IT-IS Nutrition

Call: +91- 9741933033 |  orders@asitisnutrition.com

Supplement में भारी धातुओं और कीटनाशकों का प्रभाव

Yogesh c

Posted on February 09 2019

Heavy metals और Pesticides के लगातार संपर्क से हमारे समग्र स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। यहां बताया गया है कि कुछ heavy metals कैसे नुकसान पहुंचा सकती हैं:  

  1. Mercury central nervous system के लिए हानिकारक है और लंबे समय तक इस्तेमाल करने से मस्तिष्क के विकास पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है। यह पाचन और immune system को भी बाधित कर सकता है।  
  2. Cadmium और Lead Male fertility को कम करते है। लंबे समय तक संपर्क Kidney, Lungs और Bones के सामान्य कामकाज को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।  
  3. लंबे समय तक Copper के संपर्क में रहने से सिरदर्द, चक्कर आना, Nausea और Diarrhoea हो सकते हैं।  
  4. Copper को Alzheimer के लिए बहुत बड़ा जोखिम कारक माना जाता है और इससे कैंसर भी हो सकता है।  
  5. Arsenic के संपर्क में आने से त्वचा, फेफड़े, Bladder और Kidney में कैंसर हो सकता है।  
  6. लंबे समय तक कीटनाशक का संपर्क Parkinson रोग, Asthma, depression, Anxiety, Cancer, Attention deficit and hyperactivity disorder (ADHD) के विकास से जुड़ा हुआ है।

Supplements में इन Heavy metals और Pesticides की उपस्थिति अक्सर निर्धारित सुरक्षित सीमा से अधिक होती है। भले ही FDA वर्तमान Good Manufacturing Practice (cGMPs) का पालन करने के लिए आहार अनुपूरक उद्योग को नियंत्रित करता है, लेकिन कुछ उत्पादों को धातुओं और कीटनाशकों के संयोजन में खामिया मिल सकती है जो समय की अवधि में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती हैं। Organic उत्पादन और आहार की खुराक जो कम से कम संसाधित की गई है, इस समस्या का जवाब हो सकती है।  

इसलिए एक आदर्श supplement की तलाश में, सुनिश्चित करें कि आप लेबल पढ़ें एक बार organic और natural उत्पादों का उपयोग करके बनाए गए विकल्प को चुने।

 

More Posts