Call: +91- 9741933033 |  orders@asitisnutrition.com |

BCAA + Whey = ज्यादा का फायदाI

Madhura Mohan

Posted on June 08 2019

अब तक हम जान चुके हैं कि BCAA और Whey protein muscle protein synthesis और muscle mass building में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। हमारे लिए यह बहुत confusing है यह तय करना कि क्या BCAA को Whey के साथ जोड़ा जाना आवश्यक है, जब Whey में पहले से ही पर्याप्त BCAA है और अगर हम ऐसा करते हैं तो हमें क्या लाभ होगा? इस सवाल का सीधा जवाब देने से पहले, आइए जानते हैं कि BCAAs हमारी मांसपेशियों की मदद कैसे करते हैंI


BCAA-The Essential Amino Acid


BCAA-Branched chain amino acid हैं जिसमें Leucine, Isoleucine और Valine शामिल हैं। वे 9 आवश्यक अमीनो एसिड में से 3 हैं जो मिल कर muscle protein के 35% बनते हैं। 3 अमीनो एसिड में से, Leucine सबसे शक्तिशाली एमिनो एसिड है जो मांसपेशियों के प्रोटीन synthesis को प्रोत्साहित करने के लिए पाया गया है। मांसपेशी प्रोटीन संश्लेषण, एमिनो एसिड से मांसपेशियों प्रोटीन का निर्माण है।
 
1. Leucine मांसपेशियों के ग्लाइकोजन स्टोर को संरक्षित करने और व्यायाम के दौरान प्रोटीन के टूटने को कम करने में मदद करता है। चूंकि ग्लाइकोजन आपकी मांसपेशियों के उपयोग का ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है, इसलिए abundant मात्रा में ग्लाइकोजन स्टोर आपके शरीर को ऊर्जा के लिए मांसपेशियों के प्रोटीन को टूटने से बचाते हैं।


2. Isoleucine एक anticatabolic एजेंट के रूप में एक महान भूमिका निभाता है और तेजी से recovery में मदद करता है।


3. गहन अभ्यास के दौरान, tryptophan को मस्तिष्क द्वारा लिया जाता है और सेरोटोनिन में परिवर्तित किया जाता है। सेरोटोनिन थकान को प्रेरित करता है और आपको सुस्त महसूस कराता है। वेलिन ट्रिप्टोफैन को मस्तिष्क द्वारा उठाए जाने से रोकता है और कसरत के दौरान थकान को रोकता है।
 
सबसे महत्वपूर्ण बात, BCAAs कसरत के दौरान कोर्टिसोल के स्तर को कम करते हैं। कोर्टिसोल एक catabolic हार्मोन है जो मांसपेशियों के टूटने को बढ़ाता है और testosterone उत्पादन में हस्तक्षेप करता है। BCAAs कोर्टिसोल के स्तर को कम रखने और मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाने में मदद करते हैं।



क्या हम BCAA और Whey protein को मिला सकते हैं?


हां, आप अधिकतम मांसपेशियों के लाभ के लिए BCAA और Whey प्रोटीन को एक साथ जोड़ सकते हैं। आपको पहले से ही वह उत्तर मिल गया है जिसकी आपको तलाश थी! जबकि Whey protein BCAA के सबसे अमीर स्रोतों में से एक माना जाता है, हमारे लिए यह सोचना आम है कि BCAA और whey protein दोनों एक ही काम करते हैं। हालांकि यह आंशिक रूप से सच है, BCAAs के साथ अपने whey protein सेवन को बढ़ावा देने से अतिरिक्त सहायता मिल सकती है। आम तौर पर, सभी whey protein की खुराक 2: 1: 1 प्रति सेवारत अनुपात में Leucine, Isoleucine और Valine प्रदान करती है।


 
सिर्फ अधिक Whey Protein का सेवन करने से आपको अधिकतम BCAA लाभ नहीं देगा I


Whey protein के BCAAs की तुलना में BCAAs मांसपेशियों तक तेज़ी से पहुंचती है। हालांकि Whey protein एक तेजी से पचने वाला प्रोटीन है और इसमें BCAAs आपके शरीर की जरूरत है, Whey protein में BCAAs peptide bond के माध्यम से अन्य अमीनो एसिड से बंधे हैं और अमीनो एसिड को टूटने और रक्तप्रवाह में अवशोषित होने में कई घंटे लगते हैं। इसके अलावा, Whey Protein में BCAAs को liver के माध्यम से process किया जाता है, इसलिए उन्हें पचाने और रक्तप्रवाह में absorb होने और आपके इच्छित परिणाम प्राप्त करने में देरी होती है।

इसके विपरीत, BCAA की खुराक में BCAAS तेजी से परिणाम देते हैं क्योंकि उन्हें हमारे कंकाल की muscle system में process किया जाता है। BCAAs अन्य अमीनो एसिड के लिए बाध्य नहीं हैं जैसे Whey protein में हैं। वे स्वतंत्र रूप में हैं, पाचन की आवश्यकता नहीं है, इसलिए तेजी से रक्तप्रवाह में absorb हो जाते हैं, जो protein synthesis को प्रभावित करने के लिए उन्हें तेज बनाता है।

जब आप Whey protein के साथ BCAAs का सेवन करते हैं, तो BCAAs Leucine को मांसपेशियों तक पहुंचने में मदद करता है, जिससे मांसपेशियों में प्रोटीन संश्लेषण शुरू होता है और फिर जब Whey protein से अमीनो बाद में दिखाई देते हैं, तो उन्हें वास्तविक प्रोटीन संश्लेषण के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है और बड़े पैमाने पर muscle mass की ओर बढ़ता है ।

 

यदि आप optimal लाभ के लिए पूरक का पालन कर रहे हैं, तो Whey पर्याप्त होगा। यदि आपका लक्ष्य अतिरिक्त मांसपेशी द्रव्यमान प्राप्त करता है तो इसे BCAA के साथ मिलाएं

More Posts

1 comment

  • Jugal kishor saini: February 01, 2021

    Best bcaa company

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing