Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

जानिए Brown Rice protein क्यों आवश्यक है ?

Madhura Mohan

Posted on June 08 2019

चावल एक अत्यधिक पौष्टिक अनाज है और यह आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जबकि चावल को कार्ब स्रोत के रूप में सोचना हमारे लिए बहुत आम है, वहीं चावल के दाने में भी उचित मात्रा में प्रोटीन होता है!

 

ब्राउन राइस क्या है?

Brown Rice अनाज पर bran के विशिष्ट भूरे रंग के नाम से लिया गया है, जो इसे सफेद चावल से अलग करता है। ब्राउन राइस साबुत अनाज की श्रेणी में आता है। खैर, साबुत अनाज अपने प्राकृतिक, पूर्ण रूप में अनाज है जिसमें सभी पोषक तत्व, कार्ब्स, विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।


सफेद चावल के विपरीत ब्राउन राइस, बिना पॉलिश किया हुआ होता है और इसमें अनाज के सभी 3 भाग होते हैं, बाहरी फाइबर से भरी परत जिसे चोकर कहा जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर कोर जिसे रोगाणु कहा जाता है, और एक स्टार्च मध्य परत जिसे एंडोस्पर्म कहा जाता है।


ब्राउन राइस प्रोटीन पाउडर क्या है?

Image result for hd image of brown rice protein

ब्राउन राइस प्रोटीन ब्राउन राइस से बना प्रोटीन सप्लीमेंट है। ब्राउन राइस से प्रोटीन को एक विशेष conversion process के माध्यम से एंजाइम के साथ ब्राउन राइस से निकाला जाता है जो कार्ब्स और प्रोटीन के बीच separation का कारण बनता है। एंजाइमों को vegan माना जाता है और इस तकनीक से चावल का process को एक 'कच्चा खाद्य तकनीक' माना जाता है। एक बार इसे निकालने के बाद, प्रोटीन को उच्च गुणवत्ता वाले उपयोगी प्रोटीन पाउडर में बदल दिया जाता है।


आपके मन में अगला सवाल शायद यही होगा हमें ब्राउन राइस प्रोटीन पर विचार क्यों करना चाहिए?


आपने पहले ही कई ब्लॉगों से पढ़ा और समझा होगा कि हमारे शरीर के लिए प्रोटीन कितना महत्वपूर्ण है। हमारे लिए यह समझना बहुत आवश्यक है कि उचित प्रोटीन के सेवन के बिना, हम अपने आप को वजन कम करने, थकान से लड़ने और mood swing और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से संघर्ष करते हुए पाएंगे।


आजकल डेयरी और मांसाहारी प्रोटीन स्रोत हैं। लेकिन यहां चिंता शाकाहारी और vegan लोगों के साथ है, जिन्हें अपने आहार से पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, क्योंकि शाकाहारी और vegan स्रोत जो पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्रदान करते हैं लेकिन सीमित हैं। ब्राउन राइस प्रोटीन आपकी सभी चिंताओं के जवाब के रूप में आया है। ।

ब्राउन राइस प्रोटीन आपके शरीर को प्रोटीन देने का एक अच्छा तरीका है, जबकि यह आपके आहार लक्ष्य को बनाए रखता है। तकनीकी जानकारी...


1. ब्राउन राइस प्रोटीन हाइपोएलर्जेनिक हैI


कुछ व्यक्तियों को अंडे, दूध और सोया-आधारित प्रोटीन से इतनी एलर्जी होती है कि, वे किसी भी प्रकार के प्रोटीन पाउडर का उपयोग करने से बचते हैं, जिससे एलर्जी की आशंका होती है। अच्छी खबर यह है कि ब्राउन राइस प्रोटीन का एलर्जी से कोई सरोकार नहीं है। ब्राउन राइस प्रोटीन लगभग किसी भी उपयोगकर्ता के लिए सबसे उपयुक्त है। इसके अलावा, ब्राउन राइस प्रोटीन पाउडर ग्लूटेन (गेहूं प्रोटीन) से मुक्त है।


2. तेज़ absorptionI


ब्राउन राइस प्रोटीन की मुख्य खासियत आसान पाचनशक्ति है। विभिन्न प्रोटीन स्रोत विभिन्न दरों पर पचते और metabolise किए जाते हैं। ब्राउन राइस प्रोटीन post-workout रिकवरी के लिए बिल्कुल सही है ।


3. बेहतर स्वादI


कुछ vegan प्रोटीन sources के विपरीत जो strong और अलग flavour के होते हैं जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए मुश्किल हो सकते हैं, राइस प्रोटीन पाउडर में एक बहुत ही सूक्ष्म और परिचित स्वाद होता है जो उसके nutritional profile को बेहतर बनाने के लिए, विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में उपयोग करने के लिए उपयुक्त है।


4. मांसपेशियों की रिकवरी के लिए बेहतरीन एमिनो प्रोफाइलI


प्रोटीन में अमीनो एसिड छोटे बिल्डिंग ब्लॉक्स की तरह होते हैं जो मांसपेशियों को ठीक होने और पुनर्निर्माण करने में मदद करते हैं ताकि वे पहले से अधिक मजबूत हो जाएं। ब्राउन राइस प्रोटीन, हालांकि एक पूर्ण प्रोटीन नहीं है, इसमें कई आवश्यक अमीनो एसिड की उच्च मात्रा होती है। missing अमीनो एसिड एक protein supplement source के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।


5. Balanced blood sugar को बढ़ावा देने में मदद करता हैI


आमतौर पर, high carb diet insulin spikes को बढ़ाते हैं जो fat storage का कारण बनते हैं और insulin resistance को बढ़ाते हैं। ब्राउन राइस प्रोटीन, जो एक कम-GI भोजन है (average GI rating 55 या उससे कम है) blood sugar और insulin पर होने वाले प्रभाव को संतुलित करने में मदद करता है। शरीर में fat storage को कम करता है


6. वजन घटाने को बढ़ावा देता हैI


ब्राउन राइस प्रोटीन जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट में Thermic effect होता है, जिसका अर्थ है कि वे पाचन की प्रक्रिया के माध्यम से शरीर में गर्मी पैदा करता हैं। चूंकि प्रोटीन पचाने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा लेते हैं, आप प्रोटीन खाने के बाद कैलोरी जलाते हैं। शोध के अनुसार,

ब्राउन राइस प्रोटीन में peptides वजन घटाने में सबसे प्रभावी हैं। आप प्रोटीन के इस स्रोत से अपनी वजन घटाने की रणनीति बना सकते हैं और प्रभावी परिणाम देख सकते हैं।


7. कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैI


ब्राउन राइस प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल regulation के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में एक आदर्श विकल्प है। अध्ययनों से पता चलता है कि ब्राउन राइस प्रोटीन में पाए जाने वाले peptides वजन घटाने के अलावा, liver और अन्य कोशिकाओं द्वारा बनाए गए कोलेस्ट्रॉल को synthesis करने में liver की मदद करते हैं।


8. लिवर फंक्शन को बेहतर बनाता हैI


मुझे यकीन है, आप यह नहीं जानते होंगे, लेकिन ब्राउन राइस प्रोटीन एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है। एंटीऑक्सिडेंट विशिष्ट प्रकार के सेल क्षति को रोकने में मदद करते हैं, विशेष रूप से ऑक्सीकरण से होने वाली क्षति (शरीर में स्वतंत्र रूप से यात्रा करने वाले ऑक्सीजन अणुओं के कारण मुक्त कट्टरपंथी गठन) जो liver को नुकसान पहुंचा सकता है।


 
डेयरी-मुक्त, gluten मुक्त vegan प्रोटीन की शक्ति को कम मत समझो! Brown Rice प्रोटीन आपके सभी लक्ष्यों के लिए आदर्श है, जो भी आपकी फिटनेस महत्वाकांक्षाएं हैंI

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing