Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

वजन घटाने के लिए Whey Protein जादू की गोली है

Madhura Mohan

Posted on February 09 2019

वजन कम करना इन दिनों अधिकांश लोगों की प्रमुख चिंताओं में से एक है। लेकिन अनुकूलित वजन कम करने के लिए व्यस्त जीवन कार्यक्रम के कारण बहुत चुनौतीपूर्ण है।                                            

कभी सोचा है कि कम कैलोरी खाने के बावजूद भी वजन कम करना एक चुनौती क्यों लगती है? जिम में घंटों बिताने से वजन कम करने में अच्छे परिणाम नहीं मिले हैं? महत्वपूर्ण सच्चाई यह है कि कैलोरी या मात्र कसरत में कटौती करने से वजन कम नहीं होता है।

क्या तुम्हें पता था? वजन घटाने का रहस्य गुणवत्ता वाले आहार का सेवन करना है! 

 

बड़ा त्याग करना बंद करो!

Fact यह है कि जिस भौतिक स्वरूप को हम चाहते हैं उसे प्राप्त करने के लिए हमें बड़ा त्याग नहीं करना पड़ेगा। हमने वजन घटाने की प्रक्रिया में लगभग हर कोशिश की है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कोशिश से चूक गए! हम अपने आहार में protein पर्याप्त प्रोटीन जोड़ने से चूक गए। हां, वजन कम करने की प्रक्रिया में प्रोटीन पाउडर सबसे महत्वपूर्ण घटक है। 

 

सही प्रोटीन का चयन करने की आवश्यकता है I

Whey protein supplement सबसे अधिक मांग वाला प्रोटीन है, विशेष रूप से मांसपेशियों के निर्माण के लिए। लेकिन हर कोई वजन घटाने में इसके अविश्वसनीय लाभों को नहीं जानता है। हमें विशेष रूप से Whey protein powder चुनने की आवश्यकता क्यों है, हालांकि हमारे द्वारा खाए जाने वाले हर भोजन में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की सूची सीमित है।

Whey protein एक पूर्ण प्रोटीन है जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड की एक अविश्वसनीय श्रृंखला होती है। जैसा कि हम भोजन के माध्यम से उचित प्रकार के प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा का उपभोग नहीं कर सकते, मट्ठा को हमारे आहार में शामिल करना एक संभव विकल्प है! मट्ठा को शामिल किए बिना, एक अच्छी तरह से संतुलित आहार अधूरा रहता है।

अध्ययन से पता चलता है कि मट्ठा प्रोटीन में वजन घटाने के आहार के दौरान मांसपेशियों के निर्माण को बनाए रखने की क्षमता है।

क्या वजन घटाने का मतलब अकेले अच्छे आकार को प्राप्त करना है?  

उचित आकार प्राप्त करना वजन घटाने के पीछे मुख्य आदर्श वाक्य नहीं होना चाहिए। वजन घटाना कई लाभों से जुड़ा है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण हैं: 1.Improved रक्तचाप 2. मधुमेह पर नियंत्रण 3. सक्रिय गतिशीलता 4. हृदय रोग का खतरा कम करना 5. संतुलित रक्त शर्करा का स्तर 6. जोड़ों का दर्द कम करना । सबसे महत्वपूर्ण, वजन घटाने के साथ एक बेहतर जीवन शैली का आनंद आनंद लेना ।  

 

कार्बोहाइड्रेट आहार V/S प्रोटीन आहार

कुछ घंटे पहले बड़े पैन-पिज्जा या चावल का बड़ा कटोरा जैसे कार्बोहाइड्रेट आहार खाया, हम अभी भी फिर से भूख महसूस करते हैं और अधिक कार्बोहाइड्रेट के लिए तरसते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कार्ब्स आसानी से सरल शर्करा में टूट जाते हैं, जिससे रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि हो सकती है। यह बदले में, इंसुलिन के स्तर में वृद्धि की ओर जाता है।   प्रोटीन आहार के साथ ऐसा नहीं है। बस पके हुए बीन्स या चिकन स्लाइस के 2 स्लाइस से भरे एक कटोरे का सेवन आपको लंबे और संतृप्त महसूस करने के लिए छोड़ देता है। इसका कारण यह है, प्रोटीन के पाचन में अधिक समय लगता है क्योंकि प्रोटीन molecule अच्छी तरह से soldered वाले लिंक के साथ लंबी chain हैं।   कार्बोहाइड्रेट आहार के विपरीत, जिसे हम अधिक चाहते हैं , प्रोटीन आहार में भूख को कम करने वाले गुण हैं जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करते हैं।   2009 में "इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ओबेसिटी" में प्रकाशित एक अध्ययन में, उच्च प्रोटीन विषयों ने शरीर के fat को अधिक खो दिया और उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले विषयों की तुलना में वजन घटाने के बाद वजन के रखरखाव में अधिक सफल रहे।  

 

Whey protein ’स्वास्थ्य से समझौता किए बिना वजन कम करने का तरीका है I  

Whey protein द्वारा वजन घटाने का रहस्य भूख नियंत्रण तंत्र में निहित है। जब हम प्रोटीन आहार पर होते हैं, तो भूख नियंत्रण तंत्र, जो gut से brain को सुंदर तरीके से काम करने के संदेश भेजते हैं। Whey protein में bioactive peptides होते हैं जो Cholecystokinin (CCK) और glucagon जैसे peptide (GLP-1) जैसे gut hormones को बढ़ाते हैं, जो गैस्ट्रिक खाली करने, भूख नियंत्रण और रक्त शर्करा नियमन में भूमिका निभाते हैं। Whey protein भूख हार्मोन, ग्रेलिन को दबाता है।   इसके अलावा, Leucine, एमिनो एसिड जो Whey protein में पाया जाता है विशेष रूप से मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करता है, जबकि वजन घटाने के दौरान शरीर में fat loss कराता है ।   सरल शब्दों में, भूख हार्मोन को विनियमित करके, whey protein अत्यधिक भूख को रोकने में मदद करता है, जो कि ओवर-ईटिंग का प्रमुख कारण है जिससे मोटापा हो सकता है।

 

परिवर्तन को गले लगाने के लिए वर्तमान समय की तरह कोई समय नहीं है… .. अपने वजन घटाने की यात्रा में whey protein का चयन करें और अपनी पसंद के दुबले आकार को प्राप्त करें।  

आपका वांछित काया अब कोई सपना नहीं है!

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing