Call: +91- 9741933033 |  orders@asitisnutrition.com

क्या हमें Whey protein पचाने के लिए पाचन enzymes की आवश्यकता है?

Madhura Mohan

Posted on February 09 2019

अब तक, हम सभी ने मांसपेशी निर्माण क्षेत्र में Whey protein के दायरे को व्यक्तिगत रूप से पढ़ा, समझा और देखा है।

यदि आप सबसे अधिक bioavailable protein या dietary protein का सबसे सुविधाजनक source के बारे में सोच सकते हैं, तो यह केवल Whey, Whey और Whey है!

लेकिन हम Whey protein के बारे में जो नहीं समझते हैं, उसके श्रेय के लिए इतने सारे गुण होने के बावजूद, लंबे समय से एक तर्क दिया गया है कि Whey protein की खपत पाचक एंजाइम के बिना बेकार है' और काउंटर-तर्क जो कहता है, ' जब हमारे शरीर में पहले से ही सभी आवश्यक एंजाइम होते हैं, तो अतिरिक्त एंजाइमों की आवश्यकता क्या है? '

हालाँकि दोनों तर्क विचार करने योग्य हैं, लेकिन हमें सच्चाई जानने और समझने की ज़रूरत है!

चलो एक एक कदम के साथ पहेली को सुलझाएं:

 

Whey protein को सबसे अच्छा post workout supplement  क्यों माना जाता है?

जबकि पूरक उद्योग प्रोटीन की कई किस्मों के साथ बढ़ रहा है, whey protein अभी तक सबसे पसंदीदा है। Whey protein अन्य प्रोटीन source के मुकाबले उच्चतम biological value (BV) की सुविधा देता है, जिसमें whey protein concentrate की 104 BV और whey protein isolate की क्रमशः 159 BV होता है।शरीर द्वारा प्रोटीन स्रोत को कितनी अच्छी तरह absorb और उपयोग किया जाता है, इसका माप इसके biological value को निर्धारित करता है।इस fact के साथ, हमें पता चलता है कि Whey protein एक आसानी से absorb और तेजी से पचने वाला प्रोटीन है, हालांकि यह उचित पाचन एंजाइमों पर भी निर्भर है। मांसपेशियों के विकास के विशेषज्ञों के अनुसार, हमारा शरीर 8g से 10g / घंटा की दर से Whey protein को absorb कर सकता है, जो व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है और पाचन एंजाइमों के स्तर से प्रभावित होता है।

 

Whey protein का पाचन

हमारा पाचन तंत्र हमारे द्वारा खाए गए भोजन को absorb नहीं करता है, यह केवल पोषक तत्वों को absorb करता है। (उदाहरण के लिए, कार्बोहाइड्रेट को सरल शर्करा, fat में fatty acid और प्रोटीन को amino acid में तोड़ने की आवश्यकता होती है)।हमें पहले यह समझना चाहिए कि प्रोटीन पाचन एक जटिल प्रक्रिया है, जो पेट में शुरू होती है और intestine में समाप्त होती है।जैसा कि हम जानते हैं, प्रोटीन अमीनो एसिड की जटिल श्रृंखला है, किसी भी अन्य प्रोटीन की तरह Whey protein को आसानी से पचने वाले अमीनो एसिड में तोड़ने की जरूरत होती है । इस लंबी प्रक्रिया के पीछे एंजाइम मुख्य खिलाड़ी हैं। हमारे शरीर में, पाचन एंजाइम pancreas और liver द्वारा उत्पादित होते हैं और पेट से आने वाले भोजन को पचाने के लिए जारी किए जाते हैं।जारी किए गए 5 सबसे महत्वपूर्ण एंजाइमों में शामिल हैं:

Amylase- जो कार्बोहाइड्रेट को पचाता है।

Protease- जो प्रोटीन को घटक अमीनो एसिड में तोड़ देता है।

Lipase- जो fat को फैटी एसिड में तोड़ देता है।Cellulase- जो अनाज में से फाइबर को पचाता है।

Lactase- जो दूध प्रोटीन को पचाता है।ये सभी एंजाइम बेहतर पोषक तत्वों के absorption में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हमारे शरीर को अमीनो एसिड का बेहतर उपयोग करने में मदद करते हैं ताकि मांसपेशियां उन्हें सबसे अच्छा उपयोग कर सकें।

 

फिर हम Whey protein के साथ पाचन संबंधी शिकायतों का सामना क्यों करते हैं?

Whey protein हालांकि सबसे अधिक bioavailable प्रोटीन के रूप में माना जाता है जो तृप्ति में योगदान देता है, हम अक्सर Whey protein के पाचन के साथ समस्याओं से संबंधित मुद्दों का सामना करते हैं या Whey protein का उपयोग करने की हमारी क्षमता कभी-कभी कम हो जाती है!

 

आइए जानते हैं क्यों?

ओवरडोज/Overdose

एक बुनियादी समझ यह है कि हमारा पाचन तंत्र भोजन की एक निश्चित मात्रा को संभालने के लिए डिज़ाइन / सुसज्जित है। अति-भोजन या बहुत अधिक भोजन का सेवन करना इसे gastrointestinal tract को प्रभावित प्रभावित करता है । ऐसा ही तब होता है जब हम बहुत अधिक Whey protein का सेवन करते हैं। उस macronutrient के लिए विशिष्ट पाचन एंजाइम अधिक मात्रा में रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इसका स्पष्ट रूप से अर्थ है कि Whey से जुड़े indigestion / bloating के लिए प्रमुख कारणों में से एक Whey protein के backlog के परिणामस्वरूप होता है। यह स्थिति तब तक बनी रहती है जब तक हमारा शरीर accumulated protein को process नहीं करता।

Lactose intolerance

Lactose intolerance की परिभाषा है Whey को पचाने में क्षमता की कमी या असमर्थता।lactose और कुछ नहीं बल्कि एक प्रकार का चीनी अणु है जो 2 छोटे अणुओं, glucose और galactose से बना होता है। Lactose को पचाने के लिए हमें lactase की आवश्यकता होती है। एक पर्याप्त lactase उनके constituent units glucose और galactose में lactose को तोड़ देता है।आमतौर पर, दूध और दूध के derivatives जैसे कि दही, पनीर, मक्खन, casein, whey और सूखे दूध के ठोस पदार्थ में lactose होता है।lactose असहिष्णुता एक ऐसी स्थिति है, जिसकी छोटी small intestine में lactose को पचाने के लिए पर्याप्त lactase उत्पन्न नहीं होता है। यह स्थिति आमतौर पर वंशानुगत होती है या कभी-कभी यह उम्र के साथ विकसित हो सकती है जब small intestine कम लैक्टेज बनाना शुरू कर देती है।

More Posts