Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

BCAA- सप्लीमेंटेशन का स्टार प्लेयर

Madhura Mohan

Posted on February 19 2019

इतने सारे Suppplements में से चुनने के लिए, BCAA फिटनेस की दुनिया में एक शानदार पूरक के रूप में उभरा है जो इंट्रा-वर्कआउट सप्लीमेंट के रूप में लोकप्रियता में बढ़ रहा है।

 

फिटनेस वर्ल्ड में सामान्य रूप से सुना जाने वालाI

BCAA का मतलब Branched Chain Amino Acid है। उनकी संरचना के कारण उन्हें ऐसा कहा जाता है, जिसमें एक सी-परमाणु और 3-एच परमाणुओं की एक श्रृंखला शामिल है। BCAA 20 अलग-अलग अमीनो एसिड में से 3 विशिष्ट अमीनो एसिड Leucine, Isoleucine और Valine का प्रतिनिधित्व करता है और 9 आवश्यक अमीनो एसिडों में से सबसे महत्वपूर्ण है। मूल रूप से, BCAA आवश्यक अमीनो एसिड हैं, जिसका अर्थ है कि शरीर उनका निर्माण नहीं कर सकता है और उन्हें आहार के माध्यम से सेवन करना होगा। वे सभी अमीनो एसिड का अद्वितीय समूह हैं क्योंकि वे ईंधन के रूप में मांसपेशियों द्वारा जलाए जाने वाले एकमात्र अमीनो एसिड हैं, इस प्रकार व्यायाम के बाद BCAA के रक्त और मांसपेशियों के स्तर दोनों में कमी आती है। BCAAs सभी मांसपेशियों के tissues के लगभग 35% से समझौता करते हैं और आवश्यक अमीनो एसिड की दैनिक आवश्यकता का एक उच्च अनुपात (40%) बनाते हैं, जो उनके महत्व को इंगित करता है। BCAAs खेल पोषण उद्योग में सबसे प्रभावी पूरक हैं।  

BCAA उत्तम intra कसरत अनुपूरक के रूप में खड़ा हैI

एक इंट्रा-वर्कआउट सप्लीमेंट एक ऐसी चीज है जिसे हम अपने वर्कआउट के दौरान ले सकते हैं। इंट्रा-कसरत पूरक शरीर को अमीनो एसिड की निरंतर आपूर्ति प्रदान करता है, जो मांसपेशियों के विकास और रखरखाव में योगदान देता है।   अध्ययन इन कारणों के लिए सबसे बेहतर इंट्रा-कसरत पूरक के रूप में BCAA का पक्ष लेते हैंI

1. BCAA हमारे शरीर को कुछ पोषक तत्वों के साथ समय पर ईंधन देने में मदद करता है।


2. हालाँकि, प्री और पोस्ट वर्कआउट सप्लीमेंट के रूप में दोनों का सेवन किया जाता है, लेकिन इंट्रा-वर्कआउट सप्लीमेंट के रूप में सेवन करने पर BCAAs विशेष लाभ दिखाते हैं। अमीनो एसिड की पर्याप्त आपूर्ति प्रदान करके, वे लंबे और गहन प्रशिक्षण सत्रों के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक हैं।


3. BCAAs न केवल हमारे वर्कआउट में सबसे अधिक मदद करता है बल्कि हमारे शरीर को मांसपेशियों के टूटने से बचाता है।

 

BCAA अनुपूरक की प्रभावकारिता / Efficacy

हमारे भोजन में उच्च प्रोटीन जोड़ना हमेशा संभव नहीं होता है। एक बीसीएए पूरक हमारी मांसपेशियों के लिए उन अमीनो की अच्छाई को बढ़ाकर हमारे लिए इस काम को सरल बनाता है।

BCAA पूरकता की efficacy प्रतिरोध व्यायाम के साथ अपनी बढ़ी हुई मांसपेशियों की वृद्धि से संबंधित सर्वोत्तम है।

मांसपेशियों की वृद्धि purely net मांसपेशी प्रोटीन balance पर निर्भर करती है, जिसका अर्थ है कि मांसपेशी प्रोटीन syntheses मांसपेशी प्रोटीन टूटने से अधिक होना चाहिए। नए प्रोटीन बनाने के लिए बिल्डिंग ब्लॉक प्रदान करने के बावजूद, BCAAs मांसपेशी में आणविक उपचय मार्गों के लिए उत्तेजक यौगिकों के रूप में कार्य करते हैं। BCAAs मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण की उत्तेजना और मांसपेशियों के प्रोटीन के टूटने के निषेध के लिए प्रभावी हैं।

BCAAs की प्रोटीन ब्रेकडाउन को कम करने के लिए प्रमुख कारक मांसपेशियों के glycogen स्टोरों को संरक्षित करने की क्षमता में निहित है।

 

कैसे बीसीएए प्रोटीन टूटने को कम करता है?

BCAA सभी 3 एमिनो एसिड Leucine, Isoleucine और Valine का पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान करता है और हमारे दैनिक sessions से बाहर निकलने में मदद करता है।

BCAA मांसपेशियों के Glycogen store को संरक्षित करने की क्षमता प्रोटीन के टूटने को रोकने की अपनी क्षमता के पीछे का रहस्य है।

क्या तुम्हें पता था? आपके अभ्यास के दौरान Glycogen ऊर्जा चालक है। Glycogen कार्बोहाइड्रेट का storage form है। हमारा शरीर हमारी मांसपेशियों, Liver, Red blood cells और kidney में Glycogen के रूप में कार्बोहाइड्रेट को संग्रहीत करता है। चूंकि Glycogen जो मांसपेशियों में जमा होता है, वह ईंधन प्रदान करने के लिए शरीर के अन्य क्षेत्रों में ले जाने में सक्षम नहीं होता है, यह मांसपेशी के लिए ऊर्जा भंडार के रूप में कार्य करता है। तीव्र वर्कआउट ऊर्जा के लिए उच्च स्तर के ग्लाइकोजन स्टोर की मांग करते हैं।

 

Studies से पता चला है कि उच्च तीव्रता वाले व्यायाम केवल 20 मिनट में Glycogen स्टोर को ख़त्म कर सकते हैं। वर्कआउट के दौरान, हम अक्सर थकावट महसूस करते हैं। यह तब होता है जब मांसपेशियों के लिए ऊर्जा का आसानी से स्वीकृत स्रोत, Glycogen का क्षय होता है। तब मांसपेशियां ऊर्जा के बदले मांसपेशियों के प्रोटीन को तोड़ना शुरू कर देती हैं! 

अन्य सभी अमीनो एसिड के विपरीत, BCAA में मांसपेशियों की प्रोटीन synthesis को तेजी से उत्तेजित करने की एक अनोखी क्षमता है, खासकर जब इंट्रा-कसरत पूरक के रूप में सेवन किया जाता है। आवश्यक अमीनो एसिड की abundant supply के साथ मांसपेशियों को प्रदान करके, जो मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण की उत्तेजना के लिए एक मुख्य आवश्यकता है, BCAA मांसपेशियों को catabolic state (मांसपेशियों के टूटने) तक पहुंचने से रोकता है। कसरत जितनी लंबी और कठिन होती है, मांसपेशियों में BCAAs का उतना ही अधिक इस्तेमाल होता है। 

 

तीव्र कसरत के लिए तैयार हो जाओI

जिम जाने वालों का एक आम अनुभव - वर्कआउट के दौरान थकान महसूस करते हैं। सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि के कारण ऐसा होता है।धीरज प्रशिक्षण के दौरान, ट्रिप्टोफैन बढ़ता है (एक आवश्यक अमीनो एसिड जो रासायनिक रूप से सेरोटोनिन में बदल जाता है) और मस्तिष्क में अधिक सेरोटोनिन का उत्पादन करता है। सेरोटोनिन का उच्च स्तर तीव्र कसरत में अवरोध पैदा करता है जिससे आप थकावट महसूस करते हैं।BCAAs मस्तिष्क में प्रवेश से अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, जहां वे न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाते हैं और तीव्र कसरत की क्षमता का विस्तार करते हैं।इसके अलावा, BCAAs मस्तिष्क से soreness और दर्द व्यथा के संकेतों को कम करने में मदद करता है। यह ज़ोरदार कसरत के दौरान मानसिक स्पष्टता को जोड़ने में मदद करता है।  

 

EAAs के माध्यम से स्नायु बिल्डिंग मशीनरी का activation 

LEUCINE

एक आवश्यक अमीनो एसिड और प्राथमिक बीसीएए।मांसपेशियों के प्रोटीन synthesis के प्रमुख नियामक।oxidation की उच्चतम दर के कारण ऊर्जा में कार्बोहाइड्रेट, fat और प्रोटीन को चयापचय करने में सबसे अधिक कुशल है।Alanine (ग्लूकोजेनिक अमीनो एसिड) और Glutamine के precursor, जो ऊर्जा के लिए ग्लूकोज में परिवर्तित होते हैं। 

 

ISOLEUCINE

कोशिकाओं में ग्लूकोज को बढ़ाता है जिससे ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।एक एंटी-कैटोबोलिक एजेंट के रूप में भूमिका निभाता है।कड़ी गतिविधि से उभरने में मदद करता है। 

 

VALINE

Glutamine और Alanine के biosynthesis में शामिल।ऊर्जा उत्पादन के लिए अतिरिक्त ग्लूकोज के साथ मांसपेशियों की आपूर्ति करके, यह मांसपेशियों के टूटने को रोकता है।Immune function को नियंत्रित करता है और tissue क्षति से उभरने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि होती है।प्रभावी रूप से शरीर में नाइट्रोजन संतुलन बनाए रखता है। 

BCAA पर एक नजर

1. प्रशिक्षण के लिए शरीर की anbolic प्रतिक्रिया का समर्थन करता है।

2. हार्मोनल संतुलन में सुधार करता है। 

3. शक्ति में वृद्धि। 

4. दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। 

5. मांसपेशियों की soreness कम करें और रिकवरी में तेजी लाएं। 

6. Long-distance के व्यायाम के दौरान मांसपेशियों के नुकसान को रोकें।

7. उन खिलाड़ियों को लाभ होगा जिनके हाथ और पैर का coordination अधिक है। 

 

BCAAs आपकी मांसपेशियों के लिए win-win हैं। वे उन्हें बनाए रखते हैं और उनकी सुरक्षा करते हैं।

अंत में, यदि आप अपने दैनिक सत्रों से अधिक बाहर निकलना चाहते हैं, तो सही इंट्रा-वर्कआउट मिश्रण पर घूंट पीना सुनिश्चित करें!

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing