Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

Amino Spiking यह क्या है?

Madhura Mohan

Posted on February 26 2022

 

जब प्रोटीन सेवन की सुविधा की बात आती है, तो व्हे प्रोटीन शेक से बेहतर कुछ नहीं है। व्हे प्रोटीन को इसमें मौजूद high प्रोटीन की मात्रा की वजह से पसंद किया जाता है और एक वजह यह है कि इसमें वह चीजें कम है जो कि प्रोटीन नहीं है। शायद यही मुख्य कारण है कि व्हे प्रोटीन की मांग स्पोर्ट्स सेगमेंट और बॉडीबिल्डिंग सेगमेंट से आगे बढ़ गई है और व्हे प्रोटीन की वैश्विक खपत दर अब तक के उच्चतम स्तर पर है। खैर, यह खबर तो अच्छी है। दुखद समाचार वास्तव में अब आता है ...

  • दोस्तों, क्या होगा अगर मैं आपको बता दूं कि आपका व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट लेबल पर प्रति सर्विंग 25 ग्राम प्रोटीन प्रदान करने का दावा करता है लेकिन वास्तव में केवल 20 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है? चौंकाने वाली खबर, है ना?

वास्तव में बहुत ही चिंताजनक ... आज का विषय आपको supplement industry में नवीनतम घोटाले पर प्रकाश डालता है, यह अमीनो / protein spiking है जो supplement industry में हलचल पैदा कर रहा है।

Amino Spiking क्या है?

Amino Spiking का सीधा मतलब है प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना। यह एक सस्ती रणनीति है जहां कुछ supplement brand वास्तविकता से अधिक प्रोटीन का दावा करते हैं। अमीनो स्पाइकिंग में निम्न ग्रेड या कभी-कभी मुक्त रूप /Free form अमीनो एसिड जैसे Taurine, Glycine और Creatine का उपयोग करने का कार्य करते है। यह एक तरीका है जो कृत्रिम रूप से प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है, उपभोक्ताओं को यह विश्वास दिलाता है कि उन्हें उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन सप्लीमेंट मिल रहे हैं, लेकिन वास्तव में, आधे प्रोटीन सप्लीमेंट में बेकार एडिटिव्स हो सकते हैं!

दोस्तों, यह लेख आपको कड़वे तथ्य से अवगत कराएगा, साथ ही साथ यह ज्ञान भी देगा कि इसे कैसे खोजना है, और आपको इस जाल में न पड़ने के टिप्स प्रदान करेगा ...

 

वे Amino Spiking क्यों करते हैं?

सीधे शब्दों में लागत में कटौती करने के लिए अमीनो स्पाइकिंग की जाती है। पूरक बाजार में बड़ी प्रतिस्पर्धा और प्रोटीन की बढ़ती वैश्विक मांग के कारण, अधिक आपूर्ति के कारण उत्पादन में कटौती के साथ कच्चे माल की कीमत बढ़ गई है । इन वर्षों में, व्हे प्रोटीन की कीमत बढ़ती ही जा रही है । कुछ अनैतिक कंपनियां उत्पादन लागत बचाने के प्रयास में और अपने लाभ को अधिकतम करने के साथ ही साथ एक प्रतिस्पर्धी उत्पाद को बाजार में लाना चाहते हैं। कुछ कंपनियां अपनी प्रोटीन सामग्री को बढ़ाने के लिए अपने प्रोटीन को सस्ते अमीनो एसिड से भरने का सहारा लेती हैं। प्रोटीन मुख्य रूप से ग्लाइसीन, टॉरिन, आर्जिनिन और क्रिएटिन जैसे मुक्त रूप अमीनो एसिड से बना हुआ है क्योंकि ये अमीनो एसिड व्हे प्रोटीन की कीमत से काफी सस्ते हैं।

अमीनो स्पाइकिंग के साथ, कुछ ब्रांड बिना सोचे-समझे ग्राहकों का लाभ उठाकर ज्यादा protein का दावा करते हुए कम प्रोटीन बेच रहे हैं और चुपचाप लाभ कमा रहे हैं।

क्या अमीनो स्पाइकिंग एक बुरी चीज है?

गैर-प्रोटीन या नाइट्रोजन युक्त अमीनो एसिड को जोड़ने का मतलब यह नहीं है कि उनके पास संभावित मूल्य नहीं है, लेकिन आपको यहां ध्यान देना चाहिए कि मांसपेशियों के निर्माण में सभी अमीनो एसिड समान मूल्य के नहीं होते हैं।

प्रोटीन सामग्री को बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाने वाले अमीनो एसिड गैर-आवश्यक अमीनो एसिड या अमीनो एसिड होते हैं जिनका उपयोग प्रोटीन बनाने के लिए नहीं किया जाता है जो निस्संदेह प्रोटीन की गुणवत्ता को कम करता है। जब आप एक Amino spiked supplement खरीदते हैं, तो आप उस चीज़ के लिए पैसे का भुगतान करते हैं जो कि आपने नहीं खरीदा है मतलब सही मात्रा में प्रोटीन सावधान रहें: अमीनो स्पाइकिंग करके, कंपनियां प्रोटीन सामग्री को बढ़ाने के लिए अमीनो एसिड जोड़ रही हैं । कुछ ब्रांड माल्टोडेक्सट्रिन जैसे फिलर्स का भी उपयोग करते हैं जो supplement में कुछ कैलोरी जोड़ सकते हैं लेकिन यह प्रोटीन की ओर नहीं गिना जाता है।

अमीनो स्पाइकिंग का पता कैसे लगाएं?

प्रोटीन पाउच के पीछे अमीनो एसिड की list की जाँच करें। सभी अमीनो एसिड का total करें और गिनती की जांच करें, फिर आपको इस संख्या की तुलना nutritional fact में सूचीबद्ध प्रोटीन राशि से करनी होगी। यदि अमीनो एसिड ग्राम की संख्या प्रोटीन ग्राम की संख्या के साथ मेल खाती है, तो इससे आपको एक स्पष्ट विचार मिलता है कि प्रोटीन पूरक अमीनो स्पाइक नहीं किया गया है। यदि मान मेल नहीं खाते हैं, तो यह spiked है।

संघटकों/ingredients की सूची का अच्छी तरह से अध्ययन करें, यदि यह उल्लेख किया गया है कि व्हे में बीसीएए के साथ, क्रिएटिन, ग्लूटामाइन, टॉरिन, आदि है, तो संभावना है कि प्रोटीन पूरक अमीनो spike किया हुआ है

आपका पूरक पैक उच्च गुणवत्ता वाले अमीनो एसिड जैसे ल्यूसीन, आइसोल्यूसीन, और वेलिन को पहले प्रति स्कूप की मात्रा के साथ सूचीबद्ध करेगा। उत्पाद में जोड़े गए अलग-अलग अमीनो एसिड को जांचने की कोशिश करें, यदि आप किसी भी अमीनो को संघटक सूची से अधिक पाते हैं, तो वे अधिक प्रचलित हैं।अमीनो स्पाइकिंग की जांच करने का एक अन्य तरीका विक्रेता से Free form Amino Acid test रिपोर्ट प्राप्त करना है।

यदि प्रोटीन सप्लिमेंट में अमीनो एसिड मिश्रण/blend में क्या है, यह बताए बिना प्रोटीन मिश्रण या अमीनो एसिड मिश्रण का उल्लेख है, तो इसके spiking होने की संभावना है।  अब, अंतिम सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको याद रखनी है वह है व्हे सस्ता नहीं है !! सभी चीजों की तरह, प्रोटीन सप्लीमेंट भी वही मिलता है जिसके लिए आप भुगतान करते हैं दूसरे शब्दों में जैसा दाम वैसा माल... यदि कोई अपना प्रोटीन बाजार में काफी सस्ती कीमत पर बेच रहा है, तो कृपया इसे खरीदने से पहले तीन बार सोचें, क्योंकि यह संदेह करने का विषय है!! यह भी पढ़ें: व्हे प्रोटीन के बारे में शीर्ष 10 मिथक बनाम तथ्य जिन्हें जानना आवश्यक है ताजा अपडेट के लिए हमारे इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें: Badalkhudko

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing