Call: +91- 9741933033 |  orders@asitisnutrition.com |

Recovery Training जितनी महत्वपूर्ण हैI

Madhura Mohan

Posted on March 12 2021

हम सभी अपने लक्ष्य और अपेक्षाओं के साथ वर्कआउट करते हैं। कुछ मांसपेशियों के लाभ के लिए कसरत करते हैं, जबकि अन्य मानसिक स्वास्थ्य लाभ के लिए कसरत करते हैं। ठीक है, जो भी आपका फिटनेस लक्ष्य है, एक बात सच है कि हम सभी कसरत के स्वास्थ्य लाभों की परवाह करते हैं और फिटनेस के quick परिणाम प्राप्त करने की हमारी खोज में, हम सबसे महत्वपूर्ण बात recovery पर ध्यान नहीं देते हैं।


अपने मांसपेशियों की recovery उतनी ही important है जितनी की workout हैI


अधिकांश फिटनेस उत्साही एक सामान्य गलती करते हैं। वे हर समय उच्च तीव्रता प्रशिक्षण के बारे में सोचते हैं। उन्हें इस बात का एहसास नहीं है कि कई दिनों तक कड़ी मेहनत करने से body soreness (बदन दर्द) बढ़ जाता हैं । आपको पता नहीं होगा कि अधिकांश सफल एथलीट और बॉडीबिल्डर सप्ताह में 4 दिन, कभी-कभी 5, जबकि वे सप्ताह के अन्य 2 दिनों को आराम / रिकवरी अवधि के रूप में प्रशिक्षित करते हैं।


Recovery आपकी मांसपेशियों को कैसे मदद करती है?


Recovery वह समय अवधि है जो एक कसरत के अंत के बाद और अगले कसरत की शुरुआत से पहले होती है। Recovery में शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की गतिविधियों को रोककर, मानसिक और शारीरिक उत्साह प्रदान करने वाली गतिविधियों गतिविधियों को शामिल करना है। आपके वर्कआउट से शरीर में कुछ बदलाव होते हैं जैसे मांसपेशियों के tissues का टूटना, ऊर्जा भंडार में कमी (ग्लाइकोजन), खनिज और पानी की कमी। इन ऊर्जा भंडार को फिर से भरने और damaged tissues को restore करने के लिए रिकवरी महत्वपूर्ण है। इसलिए, रिकवरी वह समय है जो आप अपनी मांसपेशियों को उनके पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए देते हैं।


आपके आराम / recovery के दिन आपके intense workout और तारीफ दोनों को बढ़ाते हैंI


आपके आराम / रिकवरी अवधि में हल्के वर्कआउट शामिल करने की आवश्यकता है। अंतर यह है कि तीव्रता धीमे होती हैं। Recovery समय वास्तव में आपकी मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत के लिए होते हैं। Recovery अवधि के दौरान, आप अधिक मांसपेशियों का निर्माण करते हैं, ग्लाइकोजन स्टोर को अधिक आसानी से भरते हैं और अपने nervous system को एक optimal कार्यशील स्थिति में वापस आने देते हैं।

आराम की एक अच्छी मात्रा आपको उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने और अधिक volume में करने की अनुमति देगी, जो दोनों sessions को अधिक प्रभावी बना देगा। आपके nervous system और हार्मोनल सिस्टम growth और performance के लिए अनुकूल स्थिति में वापस आ जाते हैं।


रिकवरी समय के 5 संभावित लाभI


1. आपको अधिक मांसपेशियों का निर्माण करने की अनुमति देता है।
2. ओवरट्रेनिंग को रोकता है ।
3. चोट के जोखिम को कम करता है ।
4. अपने भविष्य के वर्कआउट्स के लिए इंधन देता है ।
5. बेहतर नींद में सहायक


अपने नियमित दिनचर्या में निर्दिष्ट आराम के समय को शामिल करेंI


हमेशा याद रखें, प्रशिक्षण में आपका एकमात्र उद्देश्य अच्छे परिणाम प्राप्त करना होना चाहिए। अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए ट्रेन न करें। हफ्ते में 7 दिन एक घंटे के लिए आसान वर्कआउट करने से आपको तेजी से फायदा नहीं होगा। इसके बजाय, सप्ताह में 5 दिन 40 मिनट के लिए वर्कआउट करने की कोशिश करें लेकिन अपने वर्कआउट की तीव्रता को बढ़ाएं। बात यह है कि आप अपनी मांसपेशियों के लिए रिकवरी समय की उचित मात्रा देकर कम से कम समय में ज्यादा काम कर सकते हैं।
नीचे कुछ विचार दिए गए हैं कि आप अपने वर्कआउट को बेहतर लाभ के लिए कैसे डिजाइन कर सकते हैं।


1. यदि आपके प्रशिक्षण में उचित अनुक्रम में भारी और हल्के वर्कआउट शामिल हैं, तो आपको कई आराम और वसूली दिनों की आवश्यकता नहीं हो सकती है।


2. यदि आप सप्ताह में 5 दिन कसरत करते हैं और आप शक्ति और हृदय स्वास्थ्य दोनों पर काम कर रहे हैं, तो 3 दिन की शक्ति प्रशिक्षण, 2 दिन का कार्डियो और 2 दिन का सक्रिय आराम करें।


3. यदि आप एक combined cardio / weight routine कर रहे हैं, तो आपका उद्देश्य दोनों प्रकार के तरीकों को अधिकतम करना चाहिए और ओवरट्रेनिंग से बचना चाहिए।
 
उदाहरण के लिए, आप सप्ताह के सभी दिनों में कार्डियो कर सकते हैं, उसके साथ 3 दिन वेट regimen कर सकते हैं । जिन दिनों में आप दोनों करते हैं, आपको अपने कार्डियो के समय या तीव्रता को कम करना पड़ सकता है ताकि आपके वजन प्रशिक्षण के लिए कुछ ऊर्जा बची रहे।
 

अंत में, आपके प्रशिक्षण की quality, quantity की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है ...
आखिरकार, अच्छे प्रशिक्षण का मूल्यांकन अच्छे परिणाम प्राप्त करके किया जाता है और अच्छे परिणाम improper और insufficient recovery से प्राप्त नहीं होते हैं…

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing