Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

Micellar Casein के साथ प्रोटीन के अनगिनत लाभ प्राप्त करें

Madhura Mohan

Posted on February 09 2019

आपका कोई निश्चित लक्ष्य हो या ना हो पोषण सभी के लिए आवश्यक होता है, चाहे आप वजन कम करने, मांसपेशियों को प्राप्त करने या दुबली मांसपेशियों का निर्माण करने का विकल्प चुनें। लेकिन हमारी रोजमर्रा की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए हमारे द्वारा खाए गए आहार से पूरा करना मुश्किल है ।

जबकि supplementation की आवश्यकता बढ़ रही है, प्रोटीन पाउडर मुख्यधारा बन रहे हैं। व्यक्ति की आवश्यकता के अनुरूप विभिन्न प्रकार के क्रांतिकारी supplements हैं। यदि आप अपने नियमित Whey protein और Amino acid के supplement के अलावा किसी अन्य supplement की तलाश में हैं, तो विभिन्न प्रकार के उत्कृष्ट परिशिष्टों के बीच, आप की तलाश micellar casein के supplement स्टोर पर खत्म होती है और इन सब के बाद Whey protein कोई एकमात्र लाभकारी प्रकार नहीं है! 

 

जानें क्या है Casein

Casein एक प्रोटीन है जो Whey protein के बराबर ध्यान देने योग्य है! दूध प्रोटीन में 80% casein और 20% Whey protein होता है। Casein एक बचा हुआ ठोस हिस्सा है, जो Whey को दूध से छलनी विधि से अलग किया जाता है। Casein का निर्माण करते समय, पूरे दूध को आमतौर पर Chymosin के साथ treat किया जाता है, जिससे दूध एक ठोस द्रव्यमान को जमाता है और Casein बनता है। इस ठोस द्रव्यमान को फिर माइक्रोफिल्टर की एक श्रृंखला के माध्यम से भेजा जाता है जो Casein के segments को शुद्ध और केंद्रित करता है। अंतिम प्राप्त उत्पाद Casein है जिसे लोकप्रिय रूप से नाइट-टाइम ’प्रोटीन / धीमी गति से पचने वाले प्रोटीन के रूप में कहा जाता है। Casein के छोटे गेंदों के समूह को मिसल कहा जाता है जो पेट में पाचन क्रिया होने पर clot होते हैं जो absorption की गति को धीमा कर देती है ! 

 

क्या यह सही है कि हम दिन में हमारे स्नायु को feed करें और रात में उन्हें भूखा रखें?

हमने कभी इस के बारे में नहीं सोचा? हम सभी सोचते हैं, हमारा सिस्टम दिन में सक्रिय है और हमें दिन के दौरान पोषक तत्वों को निगलना चाहिए, विशेष रूप से हमारी कसरत से लाभ उठाने के लिए; क्षतिग्रस्त मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्निर्माण और नए मांसपेशी tissue के निर्माण के लिए। अब सवाल यह है कि क्या मांसपेशियों का निर्माण दिन में ही होता है? क्या मांसपेशियों को पर्याप्त प्रोटीन की आपूर्ति मिल रही है जो दिन-रात उनकी जरूरत का काम करती है? इस का जवाब नहीं है! 

 

क्या आपको पता है ? हमारे विकास हार्मोन रात के दौरान स्पाइक पर हैंI

यह एक स्वीकृत सत्य है कि प्रोटीन की खपत के लिए ऐसा कोई समय नहीं है, लेकिन प्रोटीन का समय निश्चित रूप से बड़ा बदलाव ला सकता है। जिस तरह एक प्रोटीन सप्लीमेंट का वर्कआउट के बाद सेवन करने पर सबसे अच्छा परिणाम मिलता है, ठीक उसी तरह जब सोने से पहले खाया जाने वाला प्रोटीन supplement हमारी मांसपेशियों को उनकी मरम्मत और विकास के लिए आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है। हमारी नींद के दौरान, शरीर वृद्धि हार्मोन जारी करता है जो दुबली मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में synthesis के लिए उपलब्ध प्रोटीन की आवश्यकता होती है। Micellar Casein रात भर इस तंत्र का समर्थन करता हैप्रोटीन के सेवन पर समग्र शरीर के शोध के आधार पर, इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रीशन ने खुलासा किया है कि नींद से पहले Casein प्रोटीन (30-40g) लेने से रात में मांसपेशियों में प्रोटीन synthesis और metabolism दर में तेजी से वृद्धि हो सकती है। Casein प्रोटीन विशेष रूप से फायदेमंद है। जो शाम को प्रशिक्षण देते हैं। 

 

ज्यादा से ज्यादा एक धीमी गति से बचने वाला प्रोटीन क्या कर सकता है?

धीमे' शब्द undesirable लग सकता है लेकिन सच्चाई यह है कि यह धीमी गति से रिलीज़ होने वाली nature अमीनो की absorption दर को कम करती है। यद्यपि यह एमिनो को नहीं बढ़ाता है, यह प्रोटीन के टूटने की दर को धीमा कर देता है, एमिनो एसिड के एक धीमी धारा के साथ लंबी अवधि (8-12 घंटे) के लिए मांसपेशियों को खिलाकर हमारी मौजूदा मांसपेशियों की रक्षा करता है।जबकि Whey protein और casein दोनों दूध, अत्यधिक bio-available और पूर्ण प्रोटीन से प्राप्त होते हैं, जिसमें आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो आपको अपने आहार में आवश्यक होते हैं, दोनों के अपने विशिष्ट विशेषताएं होती हैं। दोनों complimentary प्रभाव प्रदान करते हैं। जबकि Whey कुशलता से मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण की देखभाल करता है, Casein मांसपेशियों के प्रोटीन के टूटने को रोकता हैI

 

Whey protein और Micellar Casein- विभिन्न प्रयोजनों के साथ महान supplements!  

1.  तेज पाचन V/S धीमा पाचन

Whey की तरह, Casein प्रोटीन synthesis को प्रभावित करता है। लेकिन Whey एक लोकप्रिय पोस्ट-वर्कआउट प्रोटीन है जो इसकी समृद्ध bio-availability और अधिक घुलनशीलता के लिए पहचाना जाता है जिसने इसे 'फास्ट डाइजेस्टिंग प्रोटीन' के रूप में नाम दिया है। इसकी तेजी से पचने की क्षमता के कारण, इसे वर्कआउट के बाद Whey protein शेक पीने की सलाह दी जाती है।हालांकि Casein Whey की तरह तेजी से पचने योग्य नहीं है, यह एक 'धीमी गति से पचने वाले प्रोटीन' के रूप में सबसे प्रभावी है। कैसिइन की यह अनूठी प्रकृति इसे अन्य सभी प्रोटीनों से अलग करती है।  

 

2. जमावट V/S गैर-जमावट

Whey protein पेट के गैस्ट्रिक रस द्वारा नहीं जमा होता है। Whey की यह विशेषता अमीनो एसिड को शरीर में आसानी से घुल मिल जाने की अनुमति देती है।Casein पेट में जमा होता है, जिससे गैस्ट्रिक खाली होने में देरी होती है (प्रक्रिया जिसमें पेट की सामग्री पाचन के लिए छोटी आंत में गुजरती है)।इससे हमें पता चलता है कि Casein को Whey के जैसे metabolose नहीं किया जाता है, जिसका अर्थ है कि रक्त में अमीनो एसिड की रिहाई धीमी और लंबे समय तक हो जाती है। इस प्रकार Casein शरीर में एक सकारात्मक प्रोटीन संतुलन को बढ़ावा देता है। कैसिइन प्रोटीन की यह प्रकृति इसे मांसपेशियों के पुनर्निर्माण के लंबे घंटों के लिए सबसे फायदेमंद प्रोटीन बनाती है।  

 

3. अमीनो एसिड का तेजी से रिलीज V/S धीरे से रिलीज

Whey protein तेजी से प्रोटीन synthesis (उपचय) को बढ़ावा देने वाले अमीनो एसिड जारी करता है, लेकिन प्रोटीन टूटने (अपचय) के निषेध में महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाता है।दूसरी ओर, Casein, अमीनो एसिड के विलंबित / स्थिर रिलीज द्वारा प्रोटीन के टूटने को रोकता है, जो लंबे समय तक 6-8hrs से अधिक समय तक रहता है। यह मौजूदा दुबला मांसपेशी द्रव्यमान की रक्षा और संभावित रूप से मांसपेशियों की वृद्धि का समर्थन करने के लिए अधिक फायदेमंद है।

 

4. Casein shakes V/S Whey protein shakes

Casein की एक और विशिष्ट विशेषता यह है कि कैसिइन Shakes whey protein shakes की तुलना में अधिक गाढ़ा है। Casein को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। स्वाद के संबंध में भी, Casein, Whey से अलग स्वाद देता है। 

 

कौन सा चुनना है- Whey / Casein?

दोनों प्रोटीनों के बारे में पर्याप्त जानकारी प्राप्त करने के बाद, हम जानते हैं कि दोनों समान रूप से सक्षम हैं। यह सिर्फ इतना है कि वे पाचन की दर में भिन्न हैं। Whey और Casein का सेवन या तो अकेले या एक साथ किया जा सकता है। Whey एक पूर्व / पश्चात कसरत के पूरक के रूप में सेवन करने पर सबसे अच्छा परिणाम देता है और Casein रात भर के लिए फायदेमंद होता है जहां अगले दिन का भोजन कुछ घंटों के अंतर पर होता है। यह उपवास से पहले या दो भोजन के बीच भी सबसे उपयुक्त है ।  

 

Micellar Casein एक प्रोटीन से अधिक है क्योंकि की कई घंटों तक प्रोटीन की आपूर्ति करने की क्षमता इसे केवल एक प्रोटीन से अधिक बनाती है!

Source: 1.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5188418/

              2 https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/22330017

                3 https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/11915916

 

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing