Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

Pea Protein-एक सस्य आधारित POWERHOUSE

Madhura Mohan

Posted on January 16 2019

 

मांसपेशियों में Amino acid के metabolic भंडार होते हैं जो जीवित रहने और पुनर्प्राप्ति के लिए आवश्यक प्रोटीन synthesis को बनाए रखते हैं। सही protein के साथ मांसपेशियों का ख्याल रखना

बहुत आवश्यक है जो सही Amino acid profile की आपूर्ति करता है। जब protein की खुराक की बात आती है, तो 'Whey' पहली चीज है जो इस fact के कारण हमारे दिमाग में आती है कि इस दूध के प्रोटीन ने हाल के दिनों तक प्रोटीन पाउडर बाजार पर एकाधिकार कर लिया था। लेकिन लोग विभिन्न प्रकार के प्रोटीन के लिए बेचैन है और whey  के अलावा Protein की एक  दुनिया का पता लगाना चाहते हैं।

शाकाहारी आहार की लोकप्रियता में काफी तेजी से वृद्धि हुई है और प्रोटीन के स्थान पर सस्य आधारित प्रोटीन पाउडर की बहुत भीड़ है। जबकि प्रोटीन का गलियारा अभी भी भ्रामक है, मटर प्रोटीन गर्व से अपने पौष्टिक प्रोफाइल के लिए सबसे अच्छा है जो कि सस्य आधारित और टिकाऊ दोनों है।

 

हैरानी हुई कि इस छोटी सी  सस्य  ने बड़ी प्रोटीन की भीड़ में अपनी जगह कैसे बना ली?

अजीब बात है लेकिन सच है! मटर का ना केवल आकर सुंदर है बल्कि एक उत्कृष्ट Amino acid profile के साथ भी भरा हुआ हैI

मटर के एक कप में 8-10 ग्राम प्रोटीन होता है जो Broccoli  2.6g / कप और पालक 0.9g / कप के मुकाबले सस्य आधारित प्रोटीन में सबसे अधिक है।

 

सोच रहे हो कि मटर से प्रोटीन कैसे बनता है?

अक्सर Soya और whey protein के लिए उपयोग किए जाने वाले chemical separation के विपरीत, मटर प्रोटीन पीले मटर के दानों को पीसने से प्राप्त होता है। यह प्रक्रिया मटर को अधिक घुलनशील फाइबर को बनाए रखने और सफलतापूर्वक एक ट्रेंडी, किफायती और स्थायी स्रोत के रूप में उभरने में सक्षम बनाती है। 

 

मटर प्रोटीन में क्या खास है?

मटर प्रोटीन इसके असाधारण Amino acid profile के साथ stereotype  को चुनौती देता है कि शाकाहारी लोगों को अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, ।खाद्य एलर्जी और असहिष्णुता के साथ, लोग ऐसे खाद्य पदार्थों की तलाश करते हैं जो ट्रिगर एजेंटों से मुक्त हों।मटर प्रोटीन दूध, अंडे, मूंगफली, सोया, मछली, gluten जैसे 6 आम एलर्जीनिक खाद्य पदार्थों से मुक्त है और Lactose असहिष्णुता वाले लोगों के लिए और Soya एलर्जी वाले शाकाहारियों के लिए एक सुरक्षित विकल्प है। तो, मटर प्रोटीन पशु प्रोटीन और सोया प्रोटीन से मुक्त है।  

1. स्वाभाविक रूप से Cholesterol और Fat रहित है ।

2. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

3. PH को संतुलित करता है, विषहरण को प्रोत्साहित करता है और सूजन को सीमित करता है।

4. Phytonutrients से भरपूर।

5. कब्ज को रोकने के लिए एक Laxative  के रूप में कार्य करता है।

6. एथलीटों के लिए आदर्श जो अपनी जरूरतों को पूरा करने के बारे में बेहद वैज्ञानिक हैं।

7. सबसे महत्वपूर्ण वजन घटाने के हथियारों के अपने शस्त्रागार  मटर प्रोटीन का  सबसे बड़ा हाथ है । 

घ्रेलिन के स्तर को कम करके और peptides की संख्या में वृद्धि करके, मटर प्रोटीन भूख को उत्तेजित करता है, इस प्रकार गैस्ट्रिक खाली करने में देरी करता है और लंबे समय तक तृप्ति बनाए रखता है। 

 

मटर प्रोटीन Whey protein से कैसे अलग है?

जबकि Amino acid profile whey protein के समान है, मटर प्रोटीन विशेष रूप से lysine, arginine, and phenylalanine. में उच्च है। 1. मटर प्रोटीन में Whey की तुलना में 3 गुना अधिक arginine होता है (एक अमीनो एसिड जो बेहतर रक्त परिसंचरण को सक्षम करने के लिए नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है और जिससे हृदय संबंधी जोखिम कम हो जाता है)। lysine एक अमीनो एसिड है जो कार्निटाइन में परिवर्तित होता है, ऊर्जा के निर्माण और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जिम्मेदार अणु है।  2 मटर प्रोटीन आसानी से पचने वाला होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा Whey Protein की  फाइबर की मात्रा से कम होती है। 3. ना केवल मटर प्रोटीन पचाने में आसान है बल्कि ब्लोटिंग/bloating मुक्त है । मटर प्रोटीन पूरी तरह से लैक्टोज/lactose से मुक्त होता है, Whey protein पाउडर में पाया जाने वाला शक्कर जो उन लोगों के लिए असहिष्णु होता है  इसे फूला हुआ महसूस करते हैं।  4. अध्ययनों के अनुसार, resistence training के बाद जिन लोगों ने मटर प्रोटीन का सेवन किया, उनमें उतनी ही मजबूती देखी गई, जितनी whey प्रोटीन पीने वालों ने दिखाई ।  5. मटर प्रोटीन को Whey Protein की तुलना में कम से कम साइड इफेक्ट के साथ सेवन किया जा सकता है । 6. मटर प्रोटीन Whey Protein की तुलना में आसानी से घुल जाता है । 7. जो लोग whey के स्वाद से समझौता नहीं कर सकते, उनके लिए मटर प्रोटीन एक बेहतर विकल्प है क्योंकि मटर प्रोटीन बहुत स्वादिष्ट होता है, यह smoothies या shake के लिए   भी बहुत बढ़िया है । यह अन्य सामग्रियों के साथ भी अच्छी तरह मिश्रित हो जाता है । 

 

संभावित खपत

बिना ओवरबोर्ड जाए और अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना प्रोटीन पाउडर के अनूठे लाभों का सबसे अच्छा लाभ लेने के लिए अपने सेवन को संयम में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। पहले से ही प्रोटीन कैलोरी का सेवन करने वालों को मटर या अन्य बल्क प्रोटीन सप्लीमेंट नहीं लेने चाहिए क्योंकि वे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।भले ही आप किस प्रकार के प्रोटीन का उपयोग कर रहे हों, दिन भर संतुलित भोजन के हिस्से के रूप में प्रोटीन का सेवन करना अभी भी महत्वपूर्ण है। यह हमेशा सबसे अच्छा है कि पूरे खाद्य पदार्थों से जितना संभव हो उतना पोषण प्राप्त करें और अंतराल में पूरक आहार का उपयोग करें।मटर प्रोटीन का खाद्य स्टारडम बढ़ रहा है, इस वेजी प्रोटीन पाउडर के अद्भुत श्रृंगार को देखते हुए,मटर प्रोटीन आपके ध्यान के लायक है, भले ही आप शाकाहारी न हों। 

यह था  मटर प्रोटीन ! एक बार आप भी try कर लो!

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing