मटर प्रोटीन-एक सस्य आधारित POWERHOUSE मटर प्रोटीन-एक सस्य आधारित POWERHOUSE – AS-IT-IS Nutrition

Call: +91- 9741933033 |  orders@asitisnutrition.com

मटर प्रोटीन-एक सस्य आधारित POWERHOUSE

Madhura Mohan

Posted on January 16 2019

 

 मांसपेशियों में Amino acid के metabolic भंडार होते हैं जो जीवित रहने और पुनर्प्राप्ति के लिए आवश्यक प्रोटीन synthesis को बनाए रखते हैं। सही protein के साथ मांसपेशियों का ख्याल रखना

बहुत आवश्यक है जो सही Amino acid profile की आपूर्ति करता है। जब protein की खुराक की बात आती है, तो 'Whey' पहली चीज है जो इस fact के कारण हमारे दिमाग में आती है कि इस दूध के प्रोटीन ने हाल के दिनों तक प्रोटीन पाउडर बाजार पर एकाधिकार कर लिया था। लेकिन लोग विभिन्न प्रकार के प्रोटीन के लिए बेचैन है और whey  के अलावा Protein की एक  दुनिया का पता लगाना चाहते हैं।

शाकाहारी आहार की लोकप्रियता में काफी तेजी से वृद्धि हुई है और प्रोटीन के स्थान पर सस्य आधारित प्रोटीन पाउडर की बहुत भीड़ है। जबकि प्रोटीन का गलियारा अभी भी भ्रामक है, मटर प्रोटीन गर्व से अपने पौष्टिक प्रोफाइल के लिए सबसे अच्छा है जो कि सस्य आधारित और टिकाऊ दोनों है।

 हैरानी हुई कि इस छोटी सी  सस्य  ने बड़ी प्रोटीन की भीड़ में अपनी जगह कैसे बना ली?

अजीब बात है लेकिन सच है! मटर का ना केवल आकर सुंदर है बल्कि एक उत्कृष्ट Amino acid profile के साथ भी भरा हुआ है ।

मटर के एक कप में 8-10 ग्राम प्रोटीन होता है जो Broccoli  2.6g / कप और पालक 0.9g / कप के मुकाबले सस्य आधारित प्रोटीन में सबसे अधिक है।

सोच रहे हो कि मटर से प्रोटीन कैसे बनता है?

अक्सर Soya और whey protein के लिए उपयोग किए जाने वाले chemical separation के विपरीत, मटर प्रोटीन पीले मटर के दानों को पीसने से प्राप्त होता है। यह प्रक्रिया मटर को अधिक घुलनशील फाइबर को बनाए रखने और सफलतापूर्वक एक ट्रेंडी, किफायती और स्थायी स्रोत के रूप में उभरने में सक्षम बनाती है। 

मटर प्रोटीन में क्या खास है?

मटर प्रोटीन इसके असाधारण Amino acid profile के साथ stereotype  को चुनौती देता है कि शाकाहारी लोगों को अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, ।खाद्य एलर्जी और असहिष्णुता के साथ, लोग ऐसे खाद्य पदार्थों की तलाश करते हैं जो ट्रिगर एजेंटों से मुक्त हों।मटर प्रोटीन दूध, अंडे, मूंगफली, सोया, मछली, gluten जैसे 6 आम एलर्जीनिक खाद्य पदार्थों से मुक्त है और Lactose असहिष्णुता वाले लोगों के लिए और Soya एलर्जी वाले शाकाहारियों के लिए एक सुरक्षित विकल्प है। तो, मटर प्रोटीन पशु प्रोटीन और सोया प्रोटीन से मुक्त है।  1. स्वाभाविक रूप से Cholesterol और Fat रहित है । 2. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। 3. PH को संतुलित करता है, विषहरण को प्रोत्साहित करता है और सूजन को सीमित करता है। 4. Phytonutrients से भरपूर। 5. कब्ज को रोकने के लिए एक Laxative  के रूप में कार्य करता है। 6. एथलीटों के लिए आदर्श जो अपनी जरूरतों को पूरा करने के बारे में बेहद वैज्ञानिक हैं। 7. सबसे महत्वपूर्ण वजन घटाने के हथियारों के अपने शस्त्रागार  मटर प्रोटीन का  सबसे बड़ा हाथ है । घ्रेलिन के स्तर को कम करके और peptides की संख्या में वृद्धि करके, मटर प्रोटीन भूख को उत्तेजित करता है, इस प्रकार गैस्ट्रिक खाली करने में देरी करता है और लंबे समय तक तृप्ति बनाए रखता है। 

मटर प्रोटीन Whey protein से कैसे अलग है?

जबकि Amino acid profile whey protein के समान है, मटर प्रोटीन विशेष रूप से lysine, arginine, and phenylalanine. में उच्च है। 1. मटर प्रोटीन में Whey की तुलना में 3 गुना अधिक arginine होता है (एक अमीनो एसिड जो बेहतर रक्त परिसंचरण को सक्षम करने के लिए नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है और जिससे हृदय संबंधी जोखिम कम हो जाता है)। lysine एक अमीनो एसिड है जो कार्निटाइन में परिवर्तित होता है, ऊर्जा के निर्माण और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जिम्मेदार अणु है।  2 मटर प्रोटीन आसानी से पचने वाला होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा Whey Protein की  फाइबर की मात्रा से कम होती है। 3. ना केवल मटर प्रोटीन पचाने में आसान है बल्कि ब्लोटिंग/bloating मुक्त है । मटर प्रोटीन पूरी तरह से लैक्टोज/lactose से मुक्त होता है, Whey protein पाउडर में पाया जाने वाला शक्कर जो उन लोगों के लिए असहिष्णु होता है  इसे फूला हुआ महसूस करते हैं।  4. अध्ययनों के अनुसार, resistence training के बाद जिन लोगों ने मटर प्रोटीन का सेवन किया, उनमें उतनी ही मजबूती देखी गई, जितनी whey प्रोटीन पीने वालों ने दिखाई ।  5. मटर प्रोटीन को Whey Protein की तुलना में कम से कम साइड इफेक्ट के साथ सेवन किया जा सकता है । 6. मटर प्रोटीन Whey Protein की तुलना में आसानी से घुल जाता है । 7. जो लोग whey के स्वाद से समझौता नहीं कर सकते, उनके लिए मटर प्रोटीन एक बेहतर विकल्प है क्योंकि मटर प्रोटीन बहुत स्वादिष्ट होता है, यह smoothies या shake के लिए   भी बहुत बढ़िया है । यह अन्य सामग्रियों के साथ भी अच्छी तरह मिश्रित हो जाता है । 

संभावित खपत

बिना ओवरबोर्ड जाए और अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाए बिना प्रोटीन पाउडर के अनूठे लाभों का सबसे अच्छा लाभ लेने के लिए अपने सेवन को संयम में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। पहले से ही प्रोटीन कैलोरी का सेवन करने वालों को मटर या अन्य बल्क प्रोटीन सप्लीमेंट नहीं लेने चाहिए क्योंकि वे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं।भले ही आप किस प्रकार के प्रोटीन का उपयोग कर रहे हों, दिन भर संतुलित भोजन के हिस्से के रूप में प्रोटीन का सेवन करना अभी भी महत्वपूर्ण है। यह हमेशा सबसे अच्छा है कि पूरे खाद्य पदार्थों से जितना संभव हो उतना पोषण प्राप्त करें और अंतराल में पूरक आहार का उपयोग करें।मटर प्रोटीन का खाद्य स्टारडम बढ़ रहा है, इस वेजी प्रोटीन पाउडर के अद्भुत श्रृंगार को देखते हुए,मटर प्रोटीन आपके ध्यान के लायक है, भले ही आप शाकाहारी न हों। 

यह था  मटर प्रोटीन ! एक बार आप भी try कर लो!

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Supplement की एक विस्तृत range के बीच, यदि आप ताकत बढ़ाने के लिए एक सही supplement लेने में मदद की तलाश कर रहे हैं तो Creatine आपकी पसंद होनी चाहिए! Creatine एक गैर-आवश्यक अमीनो एसिड है और muscle up-take के संदर्भ में nutritional supplement का सबसे प्रभावी रूप है और तीव्र कसरत कि क्षमता बढ़ाने के लिए तेजी से लोकप्रिय है।

 

आपके शरीर में  90- 95%  Creatine मांसपेशियों में जमा होता है Creatine प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला Amino acid है जो शरीर में अन्य Amino acid  glycine, arginine and methionine द्वारा संश्लेषित किया जाता है । हालांकि मांसपेशियां Creatine के लिए भंडारगृह हैं, लेकिन यह यहां संश्लेषित नहीं होता है । Creatine को liver, kidney और pancreas में संश्लेषित किया जाता है और फिर Creatine Monohydrate के रूप में मांसपेशियों में स्थानांतरित किया जाता है।जब हम Creatine युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मछली और मांस का सेवन करते हैं, तो यह रक्त धारा के माध्यम से शरीर में समा जाता है और मांसपेशियों में जमा होता है।

 अधिक Creatine  का अर्थ है अधिक क्षमता का  एटीपी(ATP) 

Creatine मांसपेशियों की कोशिकाओं के अंदर, एक उच्च ऊर्जा फॉस्फेट अणु से जुड़ जाता है और Creatine Phosphate बन जाता है । एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (ATP) एक organic compound है जो मांसपेशियों में पाया जाता है और सभी जीवों में प्राथमिक ऊर्जा वाहक है। जब एटीपी ऊर्जा के निर्वहन के दौरान फॉस्फेट अणु खो देता है और एडेनोसिन डीफॉस्फेट (ADP) बन जाता है, Creatine उसे अपने फॉस्फेट समूह को दान करके फिर से ATP बनने के लिए रिचार्ज करता है, इस तरह निरंतर ऊर्जा उत्पादन के पीछे ड्राइविंग स्रोत होने से अधिक हद तक योगदान देता है।Creatine के साथ व्यायाम के दौरान उच्च दर का ATP संश्लेषण मांसपेशियों के निर्माण की क्षमता को बढ़ाती है। अध्ययनों के अनुसार, Creatine को anaerobic carbohydrate oxidation की तुलना में  2 गुना , aerobic carbohydrate oxidation की तुलना में 4.5 गुना और fat oxidation की तुलना में 11 गुना तेजी से ATP उत्पन्न करने के लिए श्रेय दिया जाता है । 

Creatine UP-TAKE को कैसे बढ़ावा दें?

Supplement के साथ इष्टतम परिणाम को पूरा करने के लिए Creatine rich भोजन का उपभोग बहुत बढ़िया है। अनुसंधान से पता चलता है कि Creatine का उत्थान तब अधिक होता है जब insulin का स्तर अधिक होता है। एक ग्लूकोज पेय, फलों का रस या प्रोटीन (जो रक्त इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है) के साथ मिलकर creatine प्रभावी ढंग से मांसपेशियों की retention को बढ़ाता है। चूंकि तीव्र कसरत से anabolic harmone का स्राव बढ़ता है, इसलिए Creatine का पोस्ट-वर्कआउट शरीर की आपूर्ति को restore करने के लिए एक प्रभावी तरीका माना जाता है।

क्या Creatine Hydration स्तर को प्रभावित करता है?

हालांकि Creatine यकीनन सबसे लोकप्रिय supplement में से एक है, यह एक आम Myth से जुड़ा हुआ है कि यह आपको निर्जलित छोड़ देता है! Creatine अपना काम करने के लिए रक्त के प्लाज़्मा से पानी खींचता है और अतिरिक्त पानी को मांसपेशियों में जमा करता है, जिससे कोशिकाएँ अधिक मात्रा में बड़ी दिखती है और कोशिका के संचय की प्रक्रिया मजबूत होती हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपको निर्जलित कर कर देता है । संग्रहित पानी मांसपेशियों को हाइड्रेट करता है और मांसपेशियों के प्रोटीन संश्लेषण को बढ़ावा देता है।इस समय हम myth को दूर कर देते हैं क्योंकि Creatine से पानी की अवधारण नहीं होती है, जो एक प्रक्रिया है जो मांसपेशियों की कोशिका के बाहर होती है।चूंकि पानी शरीर में यात्रा करने के लिए सभी पोषक तत्वों द्वारा आवश्यक एक महत्वपूर्ण तरल पदार्थ है, इसलिए हमेशा supplement की परवाह किए बिना बहुत सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है।

Creatine के प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण हैं

 1. आसानी से रक्त धारा द्वारा absorb हो जाता है क्योंकि यह पानी में घुलनशील होता है।

2. मांसपेशियों में पानी के absorption के कारण शरीर के तापमान को संभावित रूप से नियंत्रित करता है।

3. शाकाहारियों को सबसे अधिक लाभ होता है क्योंकि Creatine का स्तर उनमें कम होता है।

4. शरीर के लिए अधिक ऊर्जा उत्पन्न करता है।

5. Creatine Phosphate को पुनर्जीवित करने के लिए H+ आयनों को absorb करके मांसपेशियों के PH drop को रोकने में मदद करता है।

6. रक्त प्रवाह को बढ़ाकर कसरत से जुड़ी मांसपेशियों की क्षति और दर्द को कम करने में मदद करता है।

7. मांसपेशियों के विकास के लिए testosterone को बढ़ाने में मदद करता है।

8. याददाश्त में सुधार और त्वचा की उम्र बढ़ने की गति को कम करने के लिए श्रेय दिया जाता है। Creatine अधिकतम परिणाम के लिए आवश्यक पूरक है।

 

More Posts