Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

स्किनकेयर के लिए Apple Cider Vinegar के अद्भुत लाभ

Madhura Mohan

Posted on December 15 2020

एप्पल साइडर सिरका के बहुमुखी चमत्कार हाल ही में लोगों की नजर में आए हैं। एप्पल साइडर सिरका के स्वास्थ्य लाभ में Detox, वजन घटाने, blood sugar regulation को नियंत्रित करने और मधुमेह के जोखिम को कम करने आदि शामिल हैं। बहुत से लोग अपने दैनिक स्वास्थ्य दिनचर्या के एक हिस्से के रूप में पानी के साथ सेब साइडर सिरका पीते हैं लेकिन अब तक बहुत कम लोग इसके बाहरी लाभों के बारे में जानते हैं |

ऐप्पल साइडर विनेगरन केवल इसकी कम-कैलोरी की वजह से बल्कि इसकी अम्लता के कारण भी  उपयोगी है।                                                                                               

 ऐप्पल साइडर सिरका (ACV) सेब के सौंदर्य लाभों को स्कोर करने का एक शानदार तरीका है। ACV त्वचा-प्रेमी गुणों से भरपूर है ।

आप इस लेख में जानेंगे कि स्किनकेयर के लिए ऐप्पल साइडर सिरका कितना प्रभावशाली है ?

स्किनकेयर के लिए एप्पल साइडर सिरका के उपयोग का इतिहास

ऐसा कहा जाता है कि आधुनिक चिकित्सा के जनक Hippocrates ने 2000 साल से अधिक समय पहले त्वचा के घावों को कीटाणुरहित करने और उपचार में मदद करने के लिए एप्पल साइडर सिरका का इस्तेमाल किया था। यह भी माना जाता है कि Persians अपनी युवा त्वचा को बनाए रखने के लिए ACV को हीलिंग टॉनिक के रूप में इस्तेमाल करते हैं।                                                      

इससे पहले कि हम स्किनकेयर रूटीन में ACV के उपयोग पर आगे बढ़ें, आपको पता होना चाहिए कि कौन सा ACV खरीदना है क्योंकि ऑनलाइन पोर्टल पर आपके द्वारा देखे गए सभी ACV विनेगर सभी स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ नहीं देते हैं।

कौन सा एप्पल साइडर सिरका आपको खरीदना चाहिए?

 जब ACV खरीदते हैं, तो उच्च गुणवत्ता वाली किस्म का चयन करना अनिवार्य होता है, जो कच्ची, अनफ़िल्टर्ड, बिना स्वाद वाली, "Mother" से युक्त होती है। Mother के साथ ACVकहरुवा /गहरा पीला रंग का दिखाई देता है, जो bacteria के भूरे रंग के tangled strands हैं, जिन्हें ACV के कई लाभों का स्रोत माना जाता है।  RawACV अविश्वसनीय enzyme और अच्छे बैक्टीरिया से भरा हुआ है। जो कि pasturized  और filtered ACV में नहीं है|

स्किनकेयर के लिए एप्पल साइडर सिरका का उपयोग कैसे करें?

 हमारी त्वचा स्वाभाविक रूप से अम्लीय है, लेकिन कठोर क्लीनर और साबुन का उपयोग अम्लता को disrupt करता है। ऐप्पल साइडर विनेगर के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसका PH स्तर त्वचा के Acid mantle के PH के समान होता है, इसलिए यह त्वचा के PH स्तर को restore करने में बहुत अच्छा काम करता है। ACV में एसिटिक एसिड में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारने और अतिरिक्त गंदगी और तेल को हटाने में मदद करते हैं।

  1. स्पॉट ट्रीटमेंट के लिए :

ACV त्वचा के PH को विनियमित करने में मदद करता है, ACV की अम्लता dead skin cells को dissolve करती है । अपना स्वयं का ACV स्पॉट ट्रीटमेंट करने के लिए, दाग, धब्बेको बस एक छोटी मात्रा में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को 20ml छाने हुए और शुद्ध पानी में एक भीगे हुए कॉटन बॉल के साथ घोलें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। ACV के एसिटिक एसिड में keratolytic and antibacterial प्रभाव होते हैं जो blocked pores को unplug करने में मदद करते हैं, त्वचा पर से गंदगी को साफ करते हैं और त्वचा के छिद्रों के फैलाव को रोकते हैं।

  1. फेशियल टोनर के लिए :

ACVचेहरेकीजमी हुई गंदगी, तेल को निकालने के लिए एक astringent के रूप में काम करता है। Acitic acid त्वचा को exfoliate करने में मदद करता है और त्वचा की बनावट को सुचारू और बेहतर बनाने में मदद करता है और महीन रेखाओं को कम करता है। अतिरिक्त तेल या blocked pores को clear करने के लिए, 50 मिलीलीटर पानी में ACV के 1 चम्मच को मिलाएं । एक cotton ball का उपयोग करते हुए, मिश्रण को धीरे से अपनी त्वचा पर घुमाएं, 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में धो ले ।

  1. सनबर्न के लिए :

 त्वचा को सुखदायक लाभ देने के लिए, एक आसान उपाय यह है कि आप अपने बाथटब या नहाने के पानी में कुछ ACV डालें। ACV सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान को जल्दी से दूर करता है ।

 

  1. एक Detox ड्रिंक के रूप में उपयोग करें:

ACVmetabolic rate को बढ़ावा देता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः उचित पोषक तत्वों का absorption होता है। यदि आपके द्वारा सेवन किए गए भोजन में पोषक तत्व ठीक से absorb नहीं हुए हैं तो क्या फायदा?    इसीलिए एक गिलास गर्म पानी (200ml) के साथ ACV का एक बड़ा चमचा मिलाएं और इसे खाली पेट पिएं। यह आपके शरीर को detoxify करने, पाचन में सहायता और आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। यदि आप ACV पेय में एक ताज़ा निचोड़ा हुआ नींबू जोड़ते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाए रखता है।

यदि आप कोACV की गंध अच्छी नहीं लगती, तो आप इसकी गंध को सुधारने के लिए essential oilमिलासकतेहैं ।

सावधानियां:

  1. ACV को हमेशा पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें, सीधे स्किन पर ना लगाएं |

  2. ACV को चेहरे पर या त्वचा पर 15 मिनट से ज्यादा ना छोड़े 15 मिनट के बाद धो लें और moisturizer लगा लें |

ACV एक सरल, Cost effective, आपकी त्वचा को अंदर से बाहर तक सुंदर दिखने में मदद करने के लिए 100% प्राकृतिक तरीका है…

ताज़ा अपडेट के लिए हमारे इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें: #badalkhudko

 

More Posts