Call: 080 71176077 |  orders@asitisnutrition.com |

Beta-Alanine ऑप्टिमाइज़्ड प्रदर्शन के लिए एक अपरिवर्तनीय उपकरण

Madhura Mohan

Posted on January 16 2019

   

हालांकि मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए Amino Acid  युक्त protein supplements  का सेवन किया जाता है, लेकिन व्यायाम और एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए केवल अमीनो एसिड का सेवन किया जाता है

आज के दौर में Athletes में supplement का उपयोग बढ़ गया है, लेकिन कौन सा supplement  एथलेटिक उद्देश के लिए सही है यह कहना थोड़ा मुश्किल है । हमें ऐसे supplement को चुनना चाहिए जो हमें प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने में मदद करता है।

सभी उपलब्ध supplement में से Beta Alanine खेल प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ ergogenic सहायता के रूप में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

 

Carnosine के synthesis के लिए एक दर सीमित करने वाला Precursor

Beta Alanine एक गैर-आवश्यक अमीनो एसिड है जिसमें Amino group Carboxylate group से Beta-स्थिति में है। यह स्वाभाविक रूप से शरीर में उत्पादित होता है और इस supplement को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा खेल के प्रदर्शन के सुधार की सूची में सूचित किया गया है । Beta Alanine का उपयोग शरीर द्वारा प्रोटीन को संश्लेषित करने के लिए नहीं किया जाता है। इसके बजाय, यह carnosine के synthesis के लिए एक precursor के रूप में कार्य करता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि Beta Alanine के साथ  60 सेकंड से लेकर 240 सेकंड तक चलने वाले कार्यों में या व्यायाम क्षमता में सुधार देखा गया है ।

 

Beta Alanine statistically महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है


Beta Alanine विशेष रूप से व्यायाम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जहां मांसपेशियों में acidosis का उच्च स्तर होता है । यानी छोटी अवधि में उच्च तीव्रता वाले प्रयासों की आवश्यकता होती है । यह मांसपेशी के Carnosine concentrations को बढ़ाकर काम करता है। Carnosine synthesis में एक प्रमुख भूमिका निभाने के अलावा, Beta Alanine cell oxidative तनाव को कम करता है, cell की गतिशीलता को बढ़ाता है और nerval-muscular की थकावट को कम करता है, kidney में RNA की गिरावट को रोकता है, शरीर के acid-base स्थितियों के संतुलन को बनाए रखता है। Carnosine और Histidine की संरचना भूमिका के अनुसार, Beta Alanine प्रोटीन संश्लेषण और sarcoplasmic network से कैल्शियम रिलीज और कार्य क्षमता के निर्माण को बढ़ाता है।


Beta Alanine  Carnosine के संश्लेषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह एक dipeptide है जो buffer होकर मांसपेशियों के PH में बदलता है, जिससे मांसपेशियों की थकान और जबरन उत्पादन में कमी होती है ।

 

Carnosine क्या है और इसे Beta Alanine से कैसे जोड़ा जाता है?

Carnosine एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला dipeptide अणु है, जो Carnosine Synthetase enzyme की मदद से अपने amino acids, L-Histidine और Beta Alanine को मिलाकर बनता है । यह गहन व्यायाम के दौरान muscle acidosis के regulation में प्रमुख भूमिका निभाता है।

शोधकर्ताओं का सुझाव है कि Beta Alanine supplement के साथ मांसपेशियों में Carnosine का स्तर 20-80% तक बढ़ जाता है जो व्यायाम प्रदर्शन पर लाभकारी प्रभाव दिखाता है।

 

आश्चर्य है कि Beta Alanine के बजाय Carnosine को निगलना क्यों नहीं है?

Pork and beef जैसे पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में Carnosine पाया जाता है। लेकिन अध्ययनों के अनुसार, Carnosine की मौखिक खपत Carnosine एकाग्रता बढ़ाने का एक अपर्याप्त तरीका है। इसका कारण यह है कि जब Carnosine का सेवन किया जाता है, तो dipeptide उसके घटक अमीनो एसिड में पच जाता है। जबकि, Beta Alanine की खपत Carnosine की मात्रा को मज़बूती से बढ़ाती है।

इसके अलावा, कार्नोसिन हिस्टिडीन के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए अधिक इच्छुक है और हिस्टीडीन की सांद्रता भी ऐलेन से अधिक है। इससे यह स्पष्ट होता है कि कार्नोसिन का संश्लेषण एलनिन की उपस्थिति में अधिक होगा।

इससे पहले कि हम Carnosine की भूमिका जानें, उच्च तीव्रता वाले व्यायाम के दौरान थकान के कारण के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी लें।

 

उच्च तीव्रता व्यायाम के दौरान थकान का कारण क्या है?

उच्च तीव्रता वाले व्यायाम के दौरान ऊर्जा का प्रमुख स्रोत glucose है, जो anaerobic glycolysis द्वारा प्राप्त होता है। glycolysis के दौरान, glucose  टूट जाता है lactic acid में, जो आगे lactate में बदल जाता है, जो हाइड्रोजन आयन (H +) पैदा करता है।

जितना अधिक हम glycolysis पर प्राथमिक ऊर्जा प्रणाली के रूप में भरोसा करते हैं, उतना ही lactic acid और H + आयनों का उत्पादन होता है, जिससे intramuscular PH में और कमी होती है। अंतर्निहित acidity glucose के टूटने को रोकती है और मांसपेशियों की contraction की क्षमता को कम कर देती है। यह स्थिति थकान का कारण बनती है।

 

Carnosine Neuromuscular थकान को रोकता है

1. Carnosine एक buffer के रूप में एसिड के खिलाफ कार्य करके एक मुख्य भूमिका निभाता है। यह उच्च तीव्रता वाले व्यायाम के दौरान उत्पादित H+ को बफर करने की मांसपेशियों की क्षमता को बढ़ाता है, जिससे मांसपेशियों के संकुचन को रोकता है।

2. Carnosine व्यायाम-प्रेरित PH की कमी को पूरा करता है। यह कम से मध्यम अवधि के लिए बल उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

3. अध्ययनों से पता चला है कि मांसपेशी में बफरिंग एजेंट के रूप में Carnosine की अनुपस्थिति acidosis के कारण थकान की ओर ले जाती है, लेकिन यह स्थिति तब नहीं होती है जब Carnosine आसपास मौजूद होता है।

4. यह उच्च-तीव्रता वाले एरोबिक प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करता है और neuromuscular थकान को दूर करता है ।

5.  इसके अलावा, Beta Alanine supplement द्वारा synthesized Carnosine physical performance में सुधार लाती है।

 

तो, बीटा-अलैनिन के साथ सबसे बेहतर गोल प्राप्त करें!

   

 

More Posts

0 comments

Leave a comment

All blog comments are checked prior to publishing